बस्ती जिले में शौचालय घोटाला, 17000 लोगों को हो सकती है कार्रवाई

Toilet scam in Basti district, 17000 people may take action

0

बस्ती : उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में शौचालय बनवाने के नाम पर बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। बताया जा रहा है कि जिले के 17000 लोगों ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने के नाम पर सरकारी अनुदान तो प्राप्त कर लिया लेकिन, एक भी शौचालय नहीं बनवाया। अब जिला प्रशासन ने इन आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का मन बना लिया है ।

जिला प्रशासन सख्त, कार्रवाई के निर्देश

मामले के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने के लिए सरकार की ओर से दी जा रही अनुदान राशि पाने वाले लाभार्थियों ने फर्जी तरीके से पैसे तो निकाल लिए लेकिन, उन्होंने शौचालय का निर्माण नहीं करवाया। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि ऐसे फर्जीवाड़ा करने वाले लाभार्थियों की अब खैर नहीं है। जिलाधिकारी ने बताया कि वह लाभार्थी जिन्होंने सरकार से फंड तो प्राप्त कर लिया लेकिन, शौचालय नहीं बनवाया। कब उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

17, 000 लोगों ने किया फर्जीवाड़ा

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के मुताबिक जांच में सामने आया है कि जिले में 17000 लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने ब्लॉक मुख्यालय से स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने के लिए सरकारी पैसे तो उतार लिए लेकिन, उस पैसे से शौचालय का निर्माण ना करवा कर
किसी और मद में खर्च कर दिया। जांच में रिपोर्ट सही पाए जाने के बाद अब ऐसे 17000 फर्जी लाभार्थियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के सेक्रेटरी को निर्देश दिए गए हैं।

प्रत्येक सेक्रेटरी को प्रतिदिन दर्ज कराना होगा 50 लाभार्थियों के खिलाफ मुकदमा

जिला अधिकारी आशुतोष निरंजन ने जिले के सभी ब्लॉकों के सेक्रटरियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं । निर्देशों के अनुसार प्रत्येक सेक्रेट्री 50-50 फर्जी लाभार्थियों के खिलाफ प्रतिदिन मुकदमा दर्ज करवाने होंगे। बता दें कि जिले में 17, 000 ऐसे फर्जी लाभार्थी के नाम सामने आए थे जिन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने के लिए पैसे तो ले लिए थे लेकिन शौचालय नहीं बनवाया था। अब ऐसे ही फर्जी लाभार्थियों के खिलाफ जिला प्रशासन ने मुकदमा दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here