उत्तर प्रदेश

यह जानकर आप रह जाएंगे हैरान, कितना कमाते हैं आपके गांव के प्रधान

ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि आप जिस व्यक्ति को अपने गांव का प्रधान चुन रहे हैं वह आपकी सेवा निशुल्क कर रहा है।

पंचायत चुनाव, क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि आप ग्राम पधान को महीने की कितनी मिली है पगार
  • thejharokhanews apk

झरोखा न्यूज, गाजीपुर। ग्राम पधानों का अधिकार सीज होते ही उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की विसात बिछने लगी है। हलांकि यह चुनाव कब होंगे, इसकी आधिकारी घोषणा तो नहीं हुई है, फिलहाल कयास लगाए जा रहे हैं कि 31 मार्च तक उत्तर प्रदेश में नए पंचायत सदस्यों का चुनाव संपन्न हो जाएगा। प्रदेश ग्राम पंचायत का कार्यकाल 25 दिसंबर की मध्य रात्रि समाप्त हो गया।

जबिक, क्षेत्र पंचायत क 14 जनवरी और जिला पंचायत का कार्यकाल 18 मार्च को समप्त हो रहा है। ऐसे में अब 26 दिसंबर से एडीओ पंचायत (विकास खंडों के सहायक विकास अधिकारियों) को प्रशासक नियुक्त कर िदया गया है। इसी तरह जिलापंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा होने पर जिलाधिकारी यानी डीएम और ब्लाक प्रमुख(क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष) का कार्यकाल पूरा होने पर एसडीएम को प्रशासक तैनात कर दिया जाएग।

नई पंचायतों के गठन ये यही अधिकारी संबंधित कार्यों की देखरेख करेंगे। लेकिन इन सबके बीच आपको यह जानलेना आवश्यक है कि आप जिसे अपने गांव का प्रधान चुनेंगे या जो निवर्तमान प्रधान हैं उनकी महीने की कमाई कितनी है । तो आइए हम आपको उनकी मंथली इंकम की जानकारी देते हैं।

3500 रुपये मानदेय लेता है आप का प्रधान

ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि आप जिस व्यक्ति को अपने गांव का प्रधान चुन रहे हैं वह आपकी सेवा निशुल्क कर रहा है। अगर आप यह समझ रहे हैं तो भूल कर रहे हैं। क्योंकि ग्राम प्रधान को सरकार प्रतिमाह एक मोटी सैलरी यानी वेतन देती है। यह वेतन देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह का होता है।

यहीं यह वेतन 20 हजार रुपये होता है तो कहीं उससे या अधिक भी हो सकता है। इसलिए आप की जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने गांव के प्रधान का ‘कान पकड़ कर’ उससे गांव के करवाए गए विकास कार्यों का हिसाब लें और उसके कामों पर नजर रखें। हम आपको बता दें की आपके प्रधान को उत्तर प्रदेश सरकार 35 रुपये प्रतिमाह मानदेय देती है। जो अन्य भत्तों के साथ मिल कर करीब 18000 रुपये तक पहुंच जाता है।

18 हजार रुपये प्रतिमाह कमाते हैं प्रधान

आपके ग्राम प्रधान को उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न मदों में कुल 18000 रुपये प्रतिमाह वेतन के रूप में देती है। 3500 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूप में मिलते हैं। इसके अतिरिक्त उन्हें कुछ भत्ते भी दिए जाते हैं, जिनमें एक यातायात भत्ता मिलता है जो 15000 रुपये प्रतिमाह होता है। इस तरह प्रत्येक ग्राम प्रधान को ग्राम प्रधान का वेतन=₹ 3500(मानदेय)+₹ 15000(यातायात भत्ता)= ₹ 18500 रुपये की प्रतिमाह इनकम होती है।

यह जानकर आप रह जाएंगे हैरान, कितना कमाते हैं आपके गांव के प्रधान

Jharokha

द झरोखा न्यूज़ आपके समाचार, मनोरंजन, संगीत फैशन वेबसाइट है। हम आपको मनोरंजन उद्योग से सीधे ताजा ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!