• June 16, 2021

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर समाजसेवी सुजल पांडेय ने अपने गांव बेदुपरा में पौधों का वितरण किया

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर समाजसेवी सुजल पांडेय ने अपने गांव बेदुपरा में पौधों का वितरण किया ।इस मौके पर उपस्थित पार्थ सारथी द्विवेदी ने कहा कि तालाब, नदी, पोखर को प्रदूषित नही करें, जल का दुरुपयोग नहीं करें तथा इस्तेमाल के बाद बंद करें। बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करें, इस्तेमाल के बाद बल्ब, पंखे या अन्य उपकरणों को बंद रखें। कूड़ा-कचरा को डस्टबीन में फेकें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें, इससे प्रदूषण नहीं होगा।

प्लास्टिक/पॉलिथिन का उपयोग बंद करें, उसके बदले कागज के बने झोले या थैले का उपयोग करें। पशु-पक्षियों के प्रति दया भाव रखें, नजदीकी कामों के लिए साइकिल का उपयोग करें। घर के आसपास पौधारोपण करें। इससे आप गरमी, भूक्षरण, धूल इत्यादि से बचाव तो कर ही सकते हैं, पक्षियों को बसेरा भी दे सकते हैं, फूल वाले पौधों से आप अनेक कीट-पतंगों को आश्रय व भोजन दे सकते हैं।

शहरी पर्यावरण में रहने वाले पशु-पक्षियों जैसे गोरैया, कबूतर, कौवे, मोर, बंदर, गाय, कुत्ते आदि के प्रति सहानुभूति रखें व आवश्यकता पड़ने पर दाना-पानी या चारा उपलब्ध कराएँ। मगर यह ध्यान रहे कि ऐसा उनसे सम्पर्क में आए बिना करना अच्छा रहेगा, क्योंकि अगर उन्हें मनुष्य की संगत की आदत पड गई तो आगे चलकर उनके लिए घातक हो सकती है।

पर्यावरण पर बड़ी-बड़ी बातें करने से पहले हमें कुछ आदतें अपनाना होंगी व उनका पालन करना होगा, क्योंकि स्थितियां बदलने की सबसे अच्छी शुरुआत स्वयं से होती है। इस मौके पर राहुल मिश्रा, शनि पांडेय, आनंद पांडेय, आदि लोग मौजूद थे

jharokha

Read Previous

छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर लगाय पौधे

Read Next

सहारनपुर नवनियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी का किया स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *