the jharokha news

उत्तर प्रदेश देश दुनिया

Baliya News: बलिया में जमीन के नीचे मिला कच्चे तेल crude oil का भंडार, होगा सेस्मिक सर्वे

Baliya News: Crude oil reserves found under the ground in Ballia, seismic survey will be done

Baliya News: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में कच्चे तेल crude oil  का भंडार होने की संभावना जताई जा रही है। अगर सेस्मिक सर्वे में यह संभावना सही पाई जाती है तो देश और प्रदेश के लिए अच्छी खबर होगी। बताया जा रहा है अल्फा जिओ कम्पनी के इंजीनियर और कर्मचारी मशीनों और मजदूरों के गंगा और तमसा के तटवर्ती क्षेत्रों डेरा डाले हुए हैं। हलांकि इससे पहले ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) इसकी पुष्टि के लिए सेस्मिक सर्वे व थ्रीडी मैपिंग कराएगी। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही आगे का काम शुरू होगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बलिया Baliya शहर के नजदीक बसे गांव दरामपुर और मुबारकपुर के पास सर्वे करने वाली कंपनी के इंजीनियर और मजदूर अपना कैंप लगा चुके हैं। हलांकि सेस्मिक सर्वे करने वाली कंपनी के एक अधिकारी राहुल चावला ने बताया कि सर्वे से जमीन के अंदर तेल मिलने की पुष्टि नहीं होती। उन्होंने बताया कि जो डाटा हम देते हैं उसकी भूगर्भ वैज्ञानिक जांच करते हैं इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। बताया जा रहा है कि सर्वे का ठेका जीओ कंपनी को मिला है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि जमीन में ड्रील मशीन से सैकड़ों फिट खोदाई कर उसमें विस्फोट किया जाता है। विस्फोट के बाद उससे उठने वाली तरंगों का सर्वे कर डाटा एकत्र किया जाता है, जिसकी जांच भूगर्भ वैज्ञान करते हैं।

2020 में भी हुआ था सर्वे

बताया जा रहा है कि इससे पहले भी 2020 ने गंगा, तमसा के तटवर्ती इलाकों में crude oil सर्वे किया जा चुका है। फेफना के दरामपुर, मुबारकपुर व सागरपाली में कंपनी के कर्मचारी कैंप कर रहे हैं।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...