the jharokha news

हल्दी के पांच बेहतरीन गुण, दूध मिलाकर पीने से रोग रहेंगे दूर

आम तौर पर रसोई में पाई जाने वाली हल्दी न केवल दाल और सब्जियों का रंग पीला करती है, बल्कि यह कई तहर के गुणों से परिपूर्ण है। वैसे हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिगक गुणों के लिए जानी जाती है, अगर इसे दूध में मिला कर सेवन किया जाए तो यह किसी रामबाण से कम नहीं है। आईए जानते हैं हल्दी के वह पांच गुण जिसे दूध मिला कर सेवन करने से लाभ मिला है–

  • दादी मां के नुस्खे तो याद होंगे ही। जब कही चोट लग जाती है तो तुरंत घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं हल्दी पीस कर थोड़ा गुनगुन करके चोट वाले स्थान पर लगा दो राहत मिलेगी। और खून भी नहीं जमेगा । अगर इसी हल्दी को दूध में मिला कर पीया जाए तो शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से को जल्द से जल्द ठीक करने में लाभदायक है।
  • अगर आप शीरर दर्द से परेशान है तो हल्दी वाले दूध का सेवन करें, निश्चित तोर पर राहत मिलेगी। हाथ पैर और शरीर के अन्य भागों में दर्द की शिकायत होने पर रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। लाभ मिलेगा।
  •  आपको शरीर की त्वचा को सुंदर और चमकदार बनानी है तो दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। साथ ही अगर दूध में हल्दी मिला कर पीते हैं तो त्वचा की समस्याओं जैसे – खुजली, मुंहासे, इंफेक्शन, आदि को धीरे-धीरे खत्म कर देता है।
  • अगर आप सर्दी और जुकाम से परेशान है तो हल्दी वाले दूध का सेवन करें। अत्यधिक लाभकारी साबित होता है। साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है।
  • हल्दी वाले दूध का सेवन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। क्योंकि दूध में कैल्श‍ियम होता है। हल्दी के गुणों के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इससे हड्डी संबंधि‍त अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है ।
[metaslider id="25450"]





Read Previous

प्रेम संबंधों में बाधक बने पति को दिया जहर, मौत के बाद बच्चों को लेकर प्रेमी संग फरार

Read Next

पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर के प्रतिनिधि राम जी राजभर की आक्समिक मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.