the jharokha news

health News: 10,000 कदम क्यों चलें, जानने के लिए पढ़े पूरी story

health News: मोटापा और तोंद निकलना अकेले भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के लिए परेशानी का करण बना हुआ है। मोटापा और तोंद निकलने की समस्या आम होती जा रही है। इसके पीछे कोई और कारया नहीं है, बल्कि यह समस्या हमारी खुद की जेनरेट की हुई है। बदलते समय के साथ लोगों की जीवन शैली भी तेजी से बदली है और बदल रही है। लोगों के खानपान का समय और सिस्टम सब कुछ बदला है। यहां तक कि सोने और जागने का समय भी बदल चुका है। ऐसे में मोटापा सहित कई तहर बीमारियां भी फैल रही हैं। बहरहाल बात हो रही है मोटापा की और इसको किस तरह से कंट्रोल किया जाए। क्या पैदल चलने से मोटापा को कंट्रोल किया जा सकता है। जी हां, हम तो यही कहेंगे।

पैदल चलना सेहत के लिए एक बहुत ही लाभकारी है। चदि चुस्त फुर्तिला रहने है तो हर किसी को कम से कम रोजाना 10000 से 12000 कदम पैदल जरूर चलना चाहिए। यह सेहत के लिए फायदेमंद है। आपको बता दे कि बहुत से लोग पैदल चलने के आदि होते होते और बहुत से लोगों को पैदल चलने से परेशानी होती है, क्योंकि उन्होंने इसकी आदत नहीं डाली। जो लोग पैदल चलने के आदी नहीं होते उन्हे इतने कदम भी रोजाना चलना कई किलोमीटर पैदल चलने के बराबर लगता है। मगर20 मिनट तक अगर आप सुबह की सैर करने के अलावा दिन में तीन बार करें तो आपकी आदत बन जाएगी।

अब बात कर लेते हैं कि क्या 10,000 या 120000 कदम पैदल चलने से पेट कम होता है, तो भइया हम तो यही कहेंगें कि यही सही है, और आप रोजना पैदल ही चले तो बेहतर होगा। क्योंकि पैदल चलने से आपकी कैलोरीज बर्न होती हैं। इसके अलावा आपका पेट कम करने में सबसे महत्वपूर्ण है संतुलित आहर,। अगर आप आवश्यकता से अधिक भोजन करते हैं तो आप जितना मर्जी पैदल चल लीजिए उससे आपकी तोंद पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इससे अच्छा है, संतुलित आर लें और रोजना 10000 से 120000 पग पैदल चलें।

[metaslider id="25450"]





Read Previous

Singer Bhupinder Singh Died: प्रसिद्ध गजल गायक भूपिंदर सिंह का 82 साल की उम्र में निधन

Read Next

Ghazipur News: भीम आर्मी जिलाध्यक्ष के सर चढ़ा पद का नशा