देश-दुनिया

pakistan crime, पाकिस्‍तान में नपुंसक बनाए जाएंगे दुष्‍कर्मी

पाकिस्‍तानी पधानमंत्री इमरा खान ने सैद्धांतिक रूप से एक ऐसे कानून को मंजूरी दे है, जिसमें दुष्‍कर्म करने वालों को नपुंसक बनाने का प्रावधान है। यही नहीं इस मामले में तत्‍काल सुनवाई कर सजा सुनाने का भी प्रावधान किया गया है

नई दिल्‍ली : पाकिस्‍तान से मिल रही खबरों के मुताबिक पाकिस्‍तानी पधानमंत्री इमरा खान ने सैद्धांतिक रूप से एक ऐसे कानून को मंजूरी दे है, जिसमें दुष्‍कर्म करने वालों को नपुंसक बनाने का प्रावधान है। यही नहीं इस मामले में तत्‍काल सुनवाई कर सजा सुनाने का भी प्रावधान किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह फैसला पाकिस्‍तानी कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इस बैठक में कानून मंत्रालय ने दुष्‍कर्म रोधी अध्यादेश का मसौदा पेश किया। हलाकि इस संबंध में कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक इस मसौदे में पुलिस में महिलाओं की संख्‍या बढ़ाना, दुष्‍कर्म के मामलों में फास्‍ट सुवाई करना और गवाहों को संरक्षण देना जैसे आदि मामले शामिल है। इस्लामाबाद : मंगलवार को जारी एक खबर में यह दावा किया गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक कानून को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी जिसमें बलात्कार के दोषियों को रासायनिक तरीके से नपुंसक बनाने और यौन उत्पीड़न के मामलों में त्वरित सुनवाई का प्रावधान है।

इस संबंध में पाक पीएम का कहना है कि दुष्‍कर्म के मामले गंभीर मामले हैं और इसमें देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि बलात्कार पीड़िताएं बिना डर के शिकायतें दर्ज करा सकेंगी । सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद फैसल जावेद खान ने ट्विटर पर लिखा कि कानून जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

दुष्‍कर्म के मामले में भारत सहित अन्‍य देशों का कानून

दुष्‍कर्म के मामले में भातर में आजीवन कारवास और उम्र कैद से लेकर फांसी की सजा दिए जाने का प्रावधान है। निर्भया गैंगरेप के मामले में दोषियों को हालही में फांसी दी गई थी।

इस्‍लामिक देश इराक


इरान सरकार द्वारा द्वारा बालात्‍कारियों को ऐसी सजा दी जाती है कि सोचने वालों की आत्‍मा कांप जाती है। यहां दोषियों का सिर कलम करने, नपुंसक बनाने से लकर पत्‍थर मार-मार कर उसे मौत के घाट उतार दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि इसे देख कर दूसरा ऐसा गुनाह करने की जुर्ररत न कर सके।

पोलैंड

दुष्‍कर्म के दोषियों को पोलैंड में नपुंसक बनाने की सजा का प्रावधान है। यहां दुष्‍कर्मी को कानून के मुताबिक रासायनिक तरी‍के से या ऑपरेशन करके नपुंसक बनाया जाता है।

यहां दुष्‍कर्मियों कर दिया जता है सिर कलम

सऊदी अरब में बलात्कार को लेकर बेहद ही कड़ा कानून है। वहां इस्लामिक कानून शरिया के हिसाब से फांसी देने, गुप्तांग काटने और सिर कलम करने की सजा सुनाई जाती है।

चीन में दी जाती है फांसी

चीन में बलात्‍कार के दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने का प्रावधान है। चीन में इस अपराध के लिए जल्द से जल्द दोषी को फांसी के तख्ते पर चढ़ाया जाता है। इस दौरान ट्रायल भी कम कर दिया जाता है और सीधे मेडिकल टेस्ट में रेप की पुष्टि होने पर दोषी को फांसी पर लटका दिया जाता है।

अमेरिका में उम्रकैद

अमेरिका में हालांकि रेप के मामले में दोषियों को उम्रकैद की सजा दी जाती है लेकिन कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, लोवा, लुसियाना, मोनटाना, ओरेगॉन, टैक्सास जैसे कुछ ऐसे प्रांत है जहां केमिकल और सर्जिकल तरीके से नपुंसक बनाने की भी सजा दी जाती है।

Jharokha

द झरोखा न्यूज़ आपके समाचार, मनोरंजन, संगीत फैशन वेबसाइट है। हम आपको मनोरंजन उद्योग से सीधे ताजा ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!