the jharokha news

sawan special: सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, हर हर महादेव के जयकारों से गुजी धर्मनगरी

sawan special: चित्रकूट। भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में सावन माह के अंतिम सोमवार को प्रमुख शिवालय श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भरे रहे। हर जगह सुबह से श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी थी। हर हर महादेव और ओम नमः शिवाय के जयकारे करते हुए श्रद्धालु आगे बढ़ रहे थे। भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंध तंत्र ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। राम घाट में सुबह से ही मंदाकिनी स्नान के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जमा रही।भीड़ इस कदर रही कि रामघाट में निकलना मुश्किल हो रहा था। दूर दूर से आए श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी स्नान के बाद महाराजाधिराज मत्स्येंद्रनाथ मंदिर में पहुंचकर जलाभिषेक किया।

यहां पर सुबह चार बजे से मंदिर के पट खुलते ही श्रद्धालु उमड़ पड़े। काफी श्रद्धालु पट खुलने से पहले ही पहुंच गए थे। मंदिर में महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइने लगाई गई थी। फिर भी अव्यवस्थाओं का आलम भी देखने को मिला। पुलिस प्रशासन बे काफी फोर्स लगया लेकिन श्रद्धालुओं की भीड़ के आगे कड़ी मसक्कत करनी पड़ी जवानों को। मंदिर में नीचे रामघाट से ही श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्र थी। श्रद्धालु भूत भावन भगवान शंकर के जयकारे लगाते हुए धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे थे। सुबह से दोपहर तक जलाभिषेक के लिए हजारों की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने चावल, पुष्प, बेलपत्र, धतूरा आदि चढ़ाकर जलाभिषेक किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने भगवान कामदनाथ के दरबार में पहुंचकर दर्शन किए। फिर कामदगिरि परिक्रमा लगाई।

इसी तरह चर गांव स्थित ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं की खचाखच भीड़ रही। पुलिसकर्मियों व मंदिर प्रबंध तंत्र के कार्यकर्ताओं ने श्रद्धालुओं की लाइन लगवाकर जलाभिषेक कराया। पहाड़ी स्थित बालेश्वर नाथ मंदिर व मड़फा में चंदेल कालीन भगवान शंकर के मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु उमड़े रहे। ऐतिहासिक किला मड़फा में बने शिव मंदिर में भक्तों की अपार भीड़ रही ।रामघाट और सोमनाथ में अव्यवस्थित वाहन स्टैण्ड के चलते लोगो को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्षेत्राधिकारी नागर ने बताया कि यातायात पुलिस को भी दोनों जगह लगा दिया गया है वाहनों को एक निश्चित स्थान पर खड़ा करने के लिए निर्देश दिया गया है।







Read Previous

Ghazipur News: मुहम्मदाबाद के हाटा गांव में हर घर तिरंगा निः शुल्क तिरंगा वितरण किया गया 

Read Next

Ghazipur news: भांवरकोल में गौ तस्करों और पुलिस में मुठभेड़ लगी गोली