the jharokha news

Teacher’s day 2021 प्रशिक्षक दिवस : भारत में तिथि, इतिहास, महत्व और समारोह

Teacher’s day 2021 प्रशिक्षक दिवस : भारत में तिथि, इतिहास, महत्व और समारोह

( Teacher’s day 2021 )प्रशिक्षक दिवस : यहां आपको भारत में शिक्षक दिवस की तिथि, इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में सोचने की जरूरत है | हमें दुनिया के फलदायी निवासियों के रूप में बनाने का कारण देकर, प्रशिक्षक हमें अच्छी तरह से प्रगति करने और रोजमर्रा की जिंदगी में प्रभावी होने के लिए प्रेरित करते हैं और हमारे गुरुओं और गुरुओं के इस कठिन काम को समझने के लिए, शिक्षक दिवस या शिक्षक दिवस की सराहना की जाती है। है। अविश्वसनीय भव्यता और शो के साथ भारत। विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, फिर भी हर देश विभिन्न तिथियों पर इस दिन की प्रशंसा करता है।

भारत में, इसे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर अलग रखा जाता है, जो भारत के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962) थे और साथ ही एक गहन रूप से सम्मानित प्रशिक्षक, विचारक और उत्पादक विधायक थे। डॉ. राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) बने और उनका आकलन था कि “शिक्षकों को देश में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व होना चाहिए।”

दिनांक:

भारत में, शिक्षक दिवस की प्रशंसा प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को देश के पूर्व राष्ट्रपति, शोधकर्ता, विचारक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मुहर लगाने के लिए की जाती है, जिन्हें 1888 में इसी दिन दुनिया में लाया गया था।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन, Happy teacher's day
डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

( Teacher’s day 2021 ) इतिहास और महत्व:

1962 में जब डॉ. राधाकृष्णन ने भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला, तो उनकी समझ 5 सितंबर को एक अनोखे दिन के रूप में मनाने के लिए सहमति लेने के लिए उनकी ओर बढ़ी। बल्कि डॉ. राधाकृष्णन ने आम जनता में शिक्षकों की प्रतिबद्धता को समझने के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की बात कही।

उस समय से, 5 सितंबर को स्कूलों, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शिक्षाप्रद फाउंडेशनों में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। छात्रों ने अपने प्रिय प्रशिक्षकों के लिए प्रदर्शनियों, चालों और विस्तृत परियोजनाओं की सुविधा प्रदान की।

उत्सव:

स्कूल के छात्रों के लिए, इस दिन का अर्थ है अपने # 1 शिक्षकों के प्रति अपने प्यार का संचार करने के लिए गुलाब, चॉकलेट, उच्च गुणवत्ता वाले कार्ड सहित भेट (gift) प्राप्त करना। वरिष्ठ छात्रों के लिए, शिक्षक दिवस (teacher’s day) नौकरी उलटने और उत्सव (festival) में से एक है।

पिछले साल, कोविड -19 महामारी के कारण, स्कूल और विश्वविद्यालय बंद थे और स्कूलों में वार्षिक उत्सवों को आभासी लोगों के साथ बदल दिया गया था। निरंतर COVID-19 महामारी और डेल्टा भिन्नता के फैलने के खतरे के साथ, कई स्कूल अपनी ऑनलाइन कक्षाओं का नेतृत्व करते रहते हैं।

इसलिए, आभासी अच्छी ख़बरें और अच्छी ख़बरें आपके प्रशिक्षकों को यह बताने का आदर्श तरीका हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं और उनकी सराहना करते हैं, भले ही आप अभी स्कूल जाने वाले अंडरग्रेजुएट न हों। यह इस आधार पर है कि प्रशिक्षक वह प्रतिष्ठान हैं जहां किसी भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को गढ़ा जाता है और वे संभवतः हमारे जीवन में उन व्यक्तियों का हिस्सा होते हैं जो खुश होते हैं जब हम, उनकी समझ, उनसे बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

  • krishna janmashtami
    यह भी पढ़े

Read Previous

खुल गये विद्यालय बच्चों के चेहरों पर दिखी खुशियां

Read Next

घूस का नया खेल योगी सरकार के दावे फेल, जिला अधिकारी के आदेश के बाद भी नहीं मिला कुर्क अमीन का वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!