the jharokha news

स्‍वास्‍थ्‍य

Corona कोरोना से बचाएगी तुलसी

आम तौर पर तुलसी से पौधे से हर कोई परीचित है। क्योंकि इसे हिंदू धर्म में आस्था का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इस छोटे से पौधे में औषधीय गुण इतने हैं कि इसे जानकर हैरान रह जाएंगे। यही नहीं कोरोना Corona जैसी महामारी में तुलसी किसी सुरक्षा कवच से कम नहीं है। आइए जानते हैं तुलसी के फायदे-

लक्ष्मी नारायण आयुर्वेदिक कॉलेज अमृतसर से सेवानिवृत्त प्रो: डॉक्टर अविनाश श्रीवास्त के अनुसार तुलसी औषधीय गुणों की खान है। मनुष्य के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तुलसी किस वरदान से कम नहीं है। यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। कोरोना जैसी महामारी में तुलसी से बने उत्पादों की मांग बढ़ गई है। जैसे तुलसी ड्राप्स आदि।

हर्बल भारत के विशेषज्ञों के अनुसार तुलसी की पत्तितयों में जिंक, आयरन, विटामिन सी, सिट्रिक टास्टरिक, कैल्शियम और मैलिक एसिड मिलता है। इनमें एंटी इंफ्लमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये रोक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ शरीर के संक्रमण को दूर करता है। डा: अविनाश के मुताबिक तुलसी पर हुए शोध के मुताबिक तुलसी का उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी की दवाओं में भी होता है। तुलसी में सर्वाधिक खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। तुलसी का सेवन गले के संक्रमण को दूर रकता है।

इस तरह कर सकते हैं तुलसी का उपयोग

  • हर्बल भारत के विशेषज्ञों के अनुसार तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बना कर पी सकते हैं।
  • इसे ग्रीन टी के रूप में भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।
  • चाय में भी तुलसी की पत्तियों को उबाल कर पी सकते हैं।
  • इसकी पत्तियों को पानी में भी डाल कर पीने से फायदा होता है। तुलसी ड्राप्स भी पी सकते हैं।
  • तुलसी की पत्तियों को सलाद और और चटनी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके सेवन से श्वांस लेने में हो रही परेशानी से भी राहत मिलती है।
  • तुलसी के नियमित सेवन से आप मानसिक तनाव से भी दूर रहेंगे।

तुलसी में मिलने वाले पोषक तत्व

डा: अविनाश और हर्बल भारत के विशेषज्ञों के अनुसार तुलसी में कार्बोहाइड्रेट 2.65 ग्राम, प्रोटीन 3.15 ग्राम, वसा 0.65 ग्राम, कैल्शियम 177 मिलीग्राम, विटामिन सी 18 मिलीग्राम, फासफोरस 56 मिलीग्राम, विटामिन के 141 मिलीग्राम, मैग्जीन 1.148 मिलीग्राम और पोटैशियम 295 मिलीग्राम मिलता है।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...