the jharokha news

UP News : हुमान मंदिर में गोवंश का कटा सिर फेंकने पर बड़ी कार्रवाई, 17 गिरफ्तार, DM, SP पर गिरी गाज

UP News कन्नौज : जिले के तालग्राम में शनिवार की रात हनुमान मंदिर में गोवंश का कटा हुआ सिर फेंकने के बाद हुए बवाल के बाद शासन ने डीएम DM राकेश कुमार मिश्र और एसपी SP राजेश कुमार श्रीवास्तव को हटा कर उन्हें प्रतिक्षा सूचि में डाल दिया है। शासन ने कन्नौज का नया जिलाधिकारी DM शुभ्रांत कुमार शुक्ला को बनाया है, जो वर्तमान में चित्रकूट के जिलाधिकारी थे।  वहीं, 2013 बैच के आईपीएस अफसर अनुपम को कन्नौज का नया एसपी SP बनाया है। इसके अलावा तालग्राम के प्रभारी निरीक्षक हरिश्याम सिंह को निलंबित कर दिया गया है। यहां जीतेंद्र सिंह को नया प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा तालग्राम थाने के दो उपनिरीक्षक विनय कुमार और राम प्रकाश भी निलंबित किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि कन्नौज जिले के तालग्राम थाना क्षेत्र के गांव रसूलाबाद में बने हनुमान मंदिर में किसी ने गोवंश का कटा हुआ सिर हवन कुंड के पास फेक दिया । जिसके बाद वहां का माहौल बिगड़ गया । जब तक जिला प्रशासन हालात पर काबू पाता उसके बाद कस्बे के मोहल्ला टिकुरियान में भी माहौल गरम हो गया । बिगड़े हालात के बाद इलाके के सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। घटना की जानकारी पर कानपुर के मंडलायुक्त राजशेखर और आईजी प्रशांत कुमार भी रविवार को तालग्राम पहुंचे। उन्होंने थाने में डीएम और एसपी से पूरी घटना की जानकारी ली। आईजी ने आगजनी करने वाले लोगों को चिन्ह्ति कर रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश भी दिए हैं। रसूलाबाद में हुई घटना के बाद पूरा प्रकरण सांप्रदायिक हो गया। अराजकतत्वों ने दोनों धर्म के लोगों के धार्मिक स्थलों को नुकसान पहुंचाया, तो कई दुकानों में भी आग लगा दी।

इसको देखते हुए डीएम और एसपी के आदेश पर कस्बे और इसके आसपास स्थित सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पीएसी, फायर टेंडर, वज्र वाहन भी तालग्राम में ही हैं। डीएम और एसपी ने कलकत्तापुरवा जाकर ग्रामीणों को समझाया और अराजकता करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। यहां के ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जिसने भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया है उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

इन अधिकारियों पर हुई कार्रवाई

तालग्राम में हुए बवाल के बाद शासन ने डीएम राकेश कुमार मिश्र और एसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव को हटा दिया है। उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया गया है। शासन ने कन्नौज का नया जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला को बनाया है, जो वर्तमान में चित्रकूट के जिलाधिकारी थे। वहीं, 2013 बैच के आईपीएस अफसर अनुपम को कन्नौज का नया एसपी बनाया है। इसके अलावा तालग्राम के प्रभारी निरीक्षक हरिश्याम सिंह को निलंबित कर दिया गया है। यहां जीतेंद्र सिंह को नया प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा तालग्राम थाने के दो उपनिरीक्षक विनय कुमार और राम प्रकाश भी निलंबित किए गए हैं।

17 लोगों को भेजा जेल, और लोगों की शिनाख्त जारी

तालग्राम में हुए वबाल के बाद पुलिस की तरफ से अज्ञात लोगों के खिलाफ दो एफ आई आर दर्ज कराई गई, जिसमें पुलिस ने रविवार को 50 लोगों को चिन्हित कर 17 लोगों को जेल भेज दिया है। मामले में पुलिस अभी भी लोगों को चिन्हित करने में जुटी हुई है और इसमें जेल भेजने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना बनी हुई है । वहीं कन्नौज पहुंचे नए डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ला और नए एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने तालग्राम जाकर सबसे पहले मंदिर में घटनास्थल का निरीक्षण कर लोगों से बातचीत की । उसके बाद धर्मगुरुओं और प्रधानों के साथ साथ समाजिक संगठन और नेताओं के साथ पीस कमेटी की बैठक की और उनसे शांति बनाए रखने की अपील की ।

मंदिर के पुजारी ने पुलिस को दी थी सूचना

कन्नौज जिले के तालग्राम थाना क्षेत्र के रसूलाबाद गांव में एक हनुमान मंदिर हे। जहां सुबह मंदिर के पुजारी जगदीश चंद्र जब मंदिर में पहुंचे तो उन्होंने वहां हवन कुंड के पास एक गोवंश का कटा हुआ सिर पड़ा देखा । जिसकी सूचना उन्होंने पुलिस को दी। मामले की सूचना पर तालग्राम थाने की पुलिस पहुंची तो उसने गोवंश के कटे हुए सिर को अपने कब्जे में ले कर वहां से हटा दिया। जैसे ही खबर लोगों के बीच फैली तो वहां भीड़ जुटनी शुरू हो गई ।

हिंदूवादी संगठन के लोग भी वहां पहुंच गए उन्होंने इस पर जल्द कार्यवाही की मांग करते हुए सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन किया । वहीं शाम होते ही कानपुर आईजी और कमिश्नर भी जिले के आला अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे । उन्होंने वहां का जायजा लिया मंदिर के पुजारी से बात की और डीएम और एसपी को दिशा निर्देश दिए । मंदिर के पुजारी जगदीश चंद्र का कहना है कि बछिया का सिर कटा धरा था तो संग में खाल थी ।

स्थिति सामन्य है, कुछ लोगों को चिन्हित किया जा रहा है

इस मामले को लेकर कमिश्नर कानपुर जोन राजशेखर ने बताया कि देखिए स्थिति अभी सामान्य है पीसफुल है आप देखेंगे जगह जगह पर फोटो लगाया गया है और मजिस्ट्रेट भी ड्यूटी पर लगाए गए हैं और सभी चीजों पर कड़ी नजर रखी गई है । इसमें दो मुकदमे कायम किए गए हैं और उनसे संबंधित जो भी सस्पेक्टेड है उनका चिन्ही करण अभी कर लिया गया है और अरेस्ट भी कर लिया गया है और भी कुछ लोगों को चिन्हित किया जा रहा है फोटोज वीडियोस देखते और वायरल हुए उसके आधार पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। स्थिति सामान्य है और जनजीवन पूरी तरह के सामान चल रहा है सब दुकानें खुली हुई है यातायात सामान्य चल रहा है हम लोग सतर्क दृष्टि रखे हुए हैं अब कहीं भी कोई भी गड़बड़ी नहीं होने दिया जाएगा कोई भी कोशिश ही करेगा तो सख्त सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

[metaslider id="25450"]





Read Previous

ओम प्रकाश राजभर जल्द मारेंगे पल्टी, साइकिल छोड़ अब कर सकते हैं हाथी की सवारी

Read Next

Varanasi News: देश की आजादी में बनारस की तवायफों ने भी संभाला था मोर्चा, जिसकी अंग्रेजों को भनक तक नहीं लगी