the jharokha news

बस्ती पुलिस ने पकड़े तस्कर, करोड़ों में बिक रहे दो मुंहा सांप


बस्ती। उत्तर प्रदेश के बस्त्ती जिले की सदर कोतवाली पुलिस ने सांप तस्करों को गिरफ्तार कर दुर्लभ प्रजाति का एक दो मुहा सांप बरामद किया है ।

बताया जा रहा है कि इस सांप की डील दस लाख रुपए में हुई थी। कहा जा रहा है कि दुर्लभ प्रजाति का यह सांप अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए का बिकता है। भारत में इसकी प्रजाति लुप्त होने की कगार पर है।

मामले के अनुसार सदर कोतवाली के महाराजा होटल से दो सांप तस्कर अरेस्ट किये गए है, वन प्रभागीय विभाग की रेंजर टीम ने एन्टीबोआ प्रजाति के एक दो मुँहा साँप बरामद किया है।

प्रयागराज जिले से लाकर बस्ती के महाराजा होटल में 10 लाख रुपये में एक साँप की डील हुई थी, दोनो तस्कर आईटीआई के है, छात्र अमरेन्द्र जो मउ से आईटीई पास कर चुका है, वही मनोज गोरखपुर का रहने वाला है, जो अभी आईटीआई का छात्र है।

बस्ती जनपद के कोतवाली थाना छेत्र से दो दुर्लभ प्रजाति के दो तस्करों के वान विभाग टीम ने अरेस्ट किया है, दर असल ये दोनों तस्कर प्रयाग राज जिले से रेड सेंड बोआ स्नैक को लेकर महाराजा होटल में डील करने पहुंचे थे, आज इन्हें रेड सेंड स्नैक की डिलीवरी देकर पार्टी से 10 लाख रुपये लेने थे लेकिन वन विभाग की टीम इन्हें गिरप्तार कर लिया।

दर असल दोनो युवक स्नैक करियर का काम करते थे, डिलीवरी देकर पैसे लेने में इन्हें अच्छे खासे पैसे मिल जाते थे, दोनो आई टी आई के छात्र है। इन्हों यूट्यूब से जानकारी हासिल किया और प्रयाग राज से साँप को लेकर बेचने के फिराक में थे।तस्करो की फोन से कस्टमर की डीलिंग हुई और बस्ती में बेचने की बात हुई।

फिलहाल दोनो को आज पूछ ताछ के बाद बस्ती जेल भेज दिया गया और लोग जो शामिल है उनकी तलाश की जा रही है।

भारत में संरक्षित दो मुंहा सांप की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है. अंतरराष्ट्रीय डिमांड के चलते इस सांप को विदेशों में करोड़ो रूपये में होती है।

सूत्रों की माने तो दो मुंहे सांप का इस्तेमाल विशेष रूप से तांत्रिक क्रियाओं में किया जाता है, वहीं कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि इन सांप को खाने से शारीरिक शक्ति और यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

साथ ही एड्स जैसी खतरनाक बीमारी का भी इलाज इससे संभव है, हालांकि ऐसा होने के पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं हैं, लेकिन ऐसी किदवंतियों के चलते बड़े पैमाने पर इनकी तस्करी की जाती है.।

इस संबंध में जिला फारेस्ट अधिकारी नवीन कुमार ने जानकारी दी है की चीन, मलेशिया, सिंगापुर सहित बिदेशो में स्किन और मेडीसिन के लिए भारी डिमांड रहती है। फिलहाल अभी इन दोनों तस्करो से पूछ ताछ जारी है। अंतररास्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 10 लाख से लेकर करोड़ो रुपए है। education site







Read Previous

चचिया ससुर के हत्या का आरोपी गिरफ्तार

Read Next

मुख्तार के पत्नी व साले की संपत्ति पर चला,प्रशासन का बुल्डोजर

Leave a Reply

Your email address will not be published.