the jharokha news

खेत में मिला दबा खजाना, पुलिस को करनी पड़ी मुनादी

Spread the love

khet mein mila dabadaba, pulis ko karanee padee alamadee

मऊ । उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले में अचानक जमीन के नीचे से सोने के सिक्‍के निकलने लगे, जिन्‍हें लूटने के लिए ग्रामीणों में होड़ मच गई। इन सिक्‍कों को कुछ ग्रामीणों ने लूट लिया तो कुछ खेत से मिट्टी खोद रहे मजदूर लूट ले गए। लेकिन, जब यह बात जिला प्रशासन के कानों तक पहुंची प्रशासन में हड़कंप मच गया ।

आननफानन में मौके पर पहुंची प्रशासनिक अधिकारियों को मुनादी करवानी पड़ी कि धरती से से मिला यह खजाना जमा करवा दें नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फिर क्‍या था प्रशासन के डंडे को देख एक-एक लोगों ने इन सिक्‍कों को सरकार के हवाले कर दिया। यह वाकया जनपद के मोहम्‍मदाबाद गोहना के गांव गढ़वा का बताया का बताया जा रहा है।
यह है पूरा मामला

उल्‍लेखनीय है कि इलाके से सिक्‍स लेन रोड गुजर रही है, जिसके निर्माण में लगे कंपनी के मजदूर शनिवार को थाना कोतवाली मोहम्‍मदाबाद गोहना के ग्राम सभा माहपुर गढवा निवासी प्रताप यादव के खेत से मिट्टी निकाल रहे थे।

इस दौरान मजदूरों को मिट्टी के दो घड़े दिखाई दिए जो जेसीबी के टक्‍कर से फूट गए। इन घड़ों के फूटते ही इनमें से हजारों सिक्‍के बिखर गए, जिन्‍हें सोने केसिक्‍के समझ कर लोग लूटने लगे। ये सभी सिक्‍के पुराने जमाने के थे। इनमें से कुछ लोगों ने जब इन्‍हें रगड़ कर देखा तो वो ताबें केनिकले। हलांकि इन सिक्‍कों कोई जार चिह्न नहीं है और ये सिक्‍के कई आकार हैं।

मिट्टी की मुखाकृति और बर्तन भी मिले

बताया जा रहा है कि सिक्‍कों अलावा यहां मिट्टी की खुदाई के दौरान मिट्टी के बर्तन, पत्‍थर के नुकिले औजार और कुछ मानव आकृतियां और मुखाकृतियां भी मिली हैं। इन वस्‍तुओं को लेकर क्षेत्र में तहर-तरह की चर्चा का बाजार गरम है। कोई इसे मुगल काल तो कोई गुप्‍त काल तो कोई पाषाण काल का बता रहा है।

प्रशासन ने कराई मुनादी, जमा करा दो सिक्‍के अन्‍यथा होगी कार्रवाई

सिक्‍के और मिट्टी के प्राचीन सामानों के मिलने की सूचना पा कर मौके पर पहुंचे एडीसी रामभवन तिवारी, सीओ नन्दलाल और तहसीलदार संजीव कुमार यादव दलबल के साथ मौके पर पहुंच गए। पशासन ने गांव में मुनादी करवाई कि जिन लोगों ने सिक्‍के लिए हैं वह उन्‍हें जमा करवा दें क्‍योंकि वह राष्‍ट्र की संपत्ति है। सिक्‍के न जमा करवाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच जिलाधिकारी अमित कुमार बंसल व कोतवाल नीरज कुमार पाठक भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस की मुनादी सुन कर लोगों ने सिक्‍के जमा करवा दिए। ये कुल 125 सिक्‍के हुए, जिन्‍हें जिला मुख्‍यालय पर जमा करवा दिया।

पुरातत्‍व विभाग करेगा जांच

जिलाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि ये सिक्‍के और मानव मूर्तियां किस काल खंड की है। यह जांच कर विषय है। पुरातत्‍व विभाग इनका अन्‍वेषण और अनुसंधान कर पता लगाएगा। फिलहाल इन सिक्‍कों को जमा करवा दिया गया है।

(खेत में मिला दबा खजाना)


Spread the love

Read Previous

किसानों का विरोध: केजरीवाल ने किसानों के समर्थन में सोमवार को उपवास रखा, केंद्र से MSP पर विधेयक लाने के लिए कहा

Read Next

पानी-पानी हुए भाजपा विधायक, प्रदेश अध्‍यक्ष ने पूछा नहाए नहीं हो क्‍या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!