देश-दुनिया

पीएम मोदी ने 1971 के युद्ध में भारत की जीत की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजय दिवस पर स्वर्णिम विजय मशाल जलायी

PM Modi lit the Golden Victory Torch on Victory Day to mark the 50th anniversary of India's victory in the 1971 war.

PM modi ne 1971 ke yuddh mein bhaarat kee jeet kee 50 veen varshagaanth ke avasar par vijay divas par svarnim vijay mashaal jalaayee
  • thejharokhanews apk

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की जीत की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ जलाई, जिसे विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत 1971 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान पर अपनी विजय के उपलक्ष्य में 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाता है, जिसके कारण बांग्लादेश का निर्माण हुआ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ पर विजय दिवस को चिह्नित करने के लिए ‘स्वर्णिम विजय वर्षा’ के लिए लोगो का अनावरण किया। पीएम मोदी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और त्रि-सेवा प्रमुखों ने गिर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अनन्त ज्योति से चार विजय संग्राहल जलाए गए थे, जिन्हें भारत के विभिन्न भागों में ले जाया जाएगा, जिसमें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार विजेता गाँव शामिल हैं।

राजनाथ सिंह ने विजय दिवस पर एक ट्वीट में अपने वीरता और बलिदान के लिए भारतीय सेना को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि भारत के लिए 1971 की जीत ने बहादुरी की नई कहानी लिखी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा है, विजय दिवस का निरीक्षण करने के लिए, विभिन्न स्मारक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें युद्ध के दिग्गजों को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, बैंड डिस्प्ले, सेमिनार, प्रदर्शनी, उपकरण डिस्प्ले, फिल्म फेस्टिवल, कॉन्क्लेव और एडवेंचर गतिविधियां भी दिन में आयोजित की जाएंगी।

Jharokha

द झरोखा न्यूज़ आपके समाचार, मनोरंजन, संगीत फैशन वेबसाइट है। हम आपको मनोरंजन उद्योग से सीधे ताजा ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!