the jharokha news

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर इस बार कौन है भारत का ओ खास विदेशी मेहमान, राष्ट्रपति के सामने गार्ड ऑफ ऑनर Guard of Honour दिया जाएगा

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर इस बार कौन है भारत का ओ खास विदेशी मेहमान, राष्ट्रपति के सामने गार्ड ऑफ ऑनर Guard of Honour दिया जाएगा

Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस Republic Day भारत में मनाया जाने वाला प्रमुख पर्व है। Republic Day यानी गणतंत्र दिवस पर हर सानल किसी न किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को भतर में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है और उसका भी राष्ट्रपति के साथ’गार्ड ऑफ ऑनर Guard of Honour दिया जाता है। यह परंपरा भारत गणराज्य बनने के समय से ही चली आ रही है। लेकिन, पिछले दो सालों से कोरोना के चलते कोई भी मुख्‍य मेहमान (Republic day Chief Guest) पर शामिल नहीं हो सका।

कोरोना से उबरे के बाद इस वर्ष 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति (President of Egypt) अब्देल फतह अल-सीसी (Abdel Fattah El-Sisi) 26 जनवरी को Republic Day गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। और उन्होंने भारत सरकार का यह निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया है। Republic Day पर उन्हें भारत के राष्ट्रपति के सामने ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ (Guard of Honour) दिया जाएगा।

  Ghazipur News : मुख्तार अंसारी को 10 साल की कैद, पांच लाख रुपये का जुर्माना

जाने कैसे होता है चुनाव

Republic Day पर मुख्य अतिथि के चयन को लेकर विदेश मंत्रालय कई बातों पर काफी मंथन करता है। इसमें सबसे पहले भारत और उस देश के संबन्‍धों को ध्‍यान में रखा जाता है। इसमें देखा जाता है उस देश के साथ भारत का राजनीति, सेना और अर्थव्यवस्था का क्या कितना संबंध है। ये भी ध्‍यान रखा जाता है कि आमंत्रित अतिथि को बुलाने से किसी अन्‍य देश से संबन्‍ध तो खराब नहीं होंगे। इन सभी विषयों पर काफी मंथन के बाद मुख्‍य अतिथि के नाम पर विदेश मंत्रालय अपनी संस्तुति देता है।

  विचित्र मामला; लूडो में पिता से हारी तो कोर्ट पहुंच गई बेटी, पिता मानने से किया इनकार

छह मााह पहले शुरू हो जाती है तैयारी

गणतंत्र दिवस पर किसे मुख्य अतिथि के आमंत्रण और उनके स्‍वागत-सत्‍कार की प्रक्रिया करीब छह मााह पहले से शुरू हो जाती है। इस बीच उन्हें निमंत्रण भेजना और निमंत्रण स्‍वीकार किए जाने के बाद उनके आने पर ठहरने और पूरी तरह से विशेष तरह मेहमान नवाजी देने की व्‍यवस्‍था, गणतंत्र दिवस उन्हें विशेष गार्ड ऑफ ऑनर देना, विशेष भोज वगैरह कई कार्यक्रमों की तैयारी शुरू हो जाती है।








Read Previous

Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी को करें कामदेव की पूजा, सुखमय रहेगा दांपत्य जीवन

Read Next

Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी को करें ये खास उपाय, विद्या और बुद्धि का मिलेगा आशीर्वाद