the jharokha news

प्राथमिक विद्यालय पर तिरंगा पर आकर मनाया गया 72 वा गणतंत्र दिवस

प्राथमिक विद्यालय पर तिरंगा पर आकर मनाया गया 72 वा गणतंत्र दिवस

बाराचवर : स्थानीय ब्लाक अंतर्गत ग्राम सभा दहेन्दू में 72 वां गणतंत्रता दिवस पर तिरंगा झंडा फहरा कर उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विद्यालय के बच्चों को कॉपी तथा पेन देकर उत्साहबर्धन किया गया। इस अवसर पर पत्रकार राजू पांडेय ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चे ही हमारे असली देश के हीरो हैं तथा यही भविष्य में जाकर आईएएस पीसीएस और तमाम सरकारी उच्च पदों पर विराजमान होते हैं।

इंग्लिश मीडियम के बच्चे जो है हमेशा से अंग्रेजों की भांति माता-पिता के साथ तथा बुजुर्गों के साथ पेश आते हैं उनका रहन-सहन हिंदी मीडियम के बच्चों से अलग होता है। प्राथमिक विद्यालय में जो शिक्षक पढ़ाते हैं उनकी योग्यता प्राइवेट विद्यालय के अध्यापक से लाख गुना ज्यादा है। उनके अंदर यह हुनर होना चाहिए कि इन बच्चों को अधिक से अधिक समय देकर तथा समय-समय पर खेलकूद पर विशेष ध्यान देकर प्रोत्साहित किया जाए। प्राथमिक विद्यालय में अधिक से अधिक दलित परिवार के बच्चे आते हैं।

प्राथमिक विद्यालय पर तिरंगा पर आकर मनाया गया 72 वा गणतंत्र दिवस

जिनके माता-पिता के पास उच्च सोसाइटी में पढ़ाने की व्यवस्था नही कर पाते। महंगी होती शिक्षा इन बच्चों से दूर है। गरीबी के कारण गॉंव के गरीब लोग अपने बच्चों पर विशेष ध्यान नहीं दे पाते हैं। इनका विशेष ध्यान देने के लिए सरकार द्वारा हर गांव में प्राथमिक विद्यालय बहुत पुराने जमाने से है। आज देखा जाए तो प्राथमिक विद्यालय में किसी भी अमीर व्यक्ति का बच्चा पढ़ने नहीं जाता है।

श्री पांडेय ने अध्यापिका महोदया से विशेष आग्रह किया कि आप अधिक से अधिक समय और अपना बच्चा समझकर इन बच्चों पर विशेष ध्यान दीजिए। इस अवसर पर सियाराम सिंह हरकेश यादव राम अशीष राम पत्रकार एवं समाजसेवी तथा आशीष कुशवाहा एवं अध्यापक महोदया श्रीमती , प्रेमलता देवी माया देवी बबीता सिंह, रीता गुप्ता राधिका देवी एवं सफाई कर्मचारी तथा गांव के लोग उपस्थित हुए।

प्राथमिक विद्यालय पर तिरंगा पर आकर मनाया गया 72 वा गणतंत्र दिवस

  • krishna janmashtami
    यह भी पढ़े

Read Previous

भाग गई तो अब उसे भूल जाएं, दूसरी की तलाश करें

Read Next

इसे कहते हैं दिल से तिरंगे का सम्मान करना, देखें 27 सेकेंड की वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!