the jharokha news

शीतला धाम मंदिर का रास्ता हुआ बद से बद्त्तर

शीतला धाम मंदिर का रास्ता हुआ बद से बद्त्तर


स्थान-जनपद गाजीपुर के रजदेपुर देहाती स्थित शीतला धाम मंदिर।

रिपोर्ट-लक्ष्मी कान्त तिवारी, गाजीपुर (उ0प्र0)

गाजीपुर। सुबह-सुबह लोग स्नान कर साफ पवित्र मन से अपने भगवान के दर्शन करने मंदिरों की तरफ चल पड़ते है और अपने और अपने परिवार के लिए भगवान से प्रार्थना करते है। रास्ता चाहे कितना भी कठिन क्यों न हो ? भक्त हर कठिनाईयांे को पार कर माता रानी के दर्शन करने जाते ही है। परन्तु बात करते है उत्तर प्रदेश के जनपद-गाजीपुर मंे स्थित रजदेपुर देहाती स्थित शीतला धाम मंदिर की।

जनपद मुख्यालय से मात्र 2 किमी0 दूरी पर स्थित ग्राम रजदेपुर देहाती में शीतला धाम मंदिर स्थित है। शीतला धाम मंदिर जहाँ हजारों लोगों के आस्था का केन्द्र है, वहीं प्रतिदिन सैकड़ों दर्शनार्थी शीतला माता के दर्शन करने आते हैं। लेकिन माता रानी के मंदिर तक जाने वाला रास्ता आज खुद अपनी बदहाली पर रो रहा है।

चन्दन नगर से माता रानी के मंदिर तक लगभग 100 मीटर का रास्ता बद से बद्त्तर की स्थिति में जा चुका है। नाली के पानी के निकासी की समुचित व्यवस्था न होने के कारण सफाईकर्मी भी लाचार नज़र आते हैं। मुख्य मार्ग पर पिछले लम्बे समय से नाली के पानी का जल जमाव बना रहता है। जिससे माता रानी के भक्त और आम राहगीर को समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। शीतला मंदिर धाम के सामने पैरामाण्ट कान्वेन्ट स्कूल भी है।

जिसमें सैकड़ों नौनिहाल पढ़ने आते हैं। मुख्य मार्ग पर लगे जल जमाव से जल प्रदूषण के रहते स्वच्छ वातावरण की बात तो बेमानी लगती है। स्थानीय लोगों ने कई बार विकास खण्ड-सदर में सम्बन्धित अधिकारी से इस बाबत शिकायत की, लेकिन जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण सरकारी तंत्र भी लाचार नज़र आता है।

सर्दी या गर्मी के मौसम में तो कम लेकिन बरसात के मौसम में तो लोगों का जाना दुभर हो जाता है। भक्तांे को माता रानी के मंदिर तक ले जाने वाला रास्ता आज खुद अपनी बदलाही पर रो रहा है। देखना यह है कि आखिर कब तक ग्राम प्रधान और सरकारी तंत्र जल निकासी की समुचित व्यवस्था करते है और आम जन मानस को साफ स्वच्छ वातावरण और साफ सुथरा मार्ग मिलता है। (शीतला धाम मंदिर )

  • krishna janmashtami
    यह भी पढ़े

Read Previous

मरदह। ट्रेक्टर के निचे आने से छात्र की मौत,पुलिस की गाड़ी पर हुउ पथराव

Read Next

मथुरा में कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर, 14 फरवरी को शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!