the jharokha news

लुधियाना की डाइंग मिल मिल में फटा बायलर, यूपी और बिहार के चार मजदूर झुलसे, दो लापता


लुधियाना : पंजाब की औद्योगिक नगरी लुधियाना में एक रंगाई फैक्‍ट्री का बायलर फटने से उत्‍तर प्रदेश और बिहार के चार मजदूर गंभी रूप से झुलस गए हैं। जबकि, दो मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। यह डाइंग मिल शहर के ताजपुर रोड स्थित गीता नगर में स्थित है। यहां कपड़ों की रंगाई का काम होता है। बताया जा रहा है कि सभी घायलों को एक निजी सप्‍ताल में दाखिल करवाया गया है। मौके पर पहुंची संबंधित थाने की पुलिस ने घायलों को अस्‍पताल भिजवाने के साथ ही मामले की तहकीकात में जुट गई है। कहा जा रहा है कि यह कारखाना 24 घंटे चलता है।

जबरदस्‍त था विस्‍फोट, उड़ गई छत

प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक डाइंग मिली में इतना भयानक विस्फोट हुआ की मशीन के परखच्‍चों के साथ छत उड़ गई। उसके टुकड़े आस-पास के इलाकों के घरों की छतों पर बिखर गए। जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल बन गया। बायलर में विस्फोट की वजह से साथ लगती एक अन्‍य वूलेन मिल की दिवार टूट कर गिर गई। जिससे मिल मे लगी मशीन टूट गई। एक ने बताया कि वह करीब 28-29 साल से गीता नगर गली नंबर नौ में एडी डाईंग चला रहे है। यहां रोज़ाना अलग अलग जगहों से आया कपड़ा रंगने के लिए आता है। उन्होंने बताया कि उनकी डाईंग में करीब 16-17 मजदूर काम करते हैं। रात को वह डाईंग से घर पहुंचे थे। सुबह तड़के उन्हें फोन कर आस-पड़ोस के लोगों ने बताया कि उनकी डाईंग में धमाका हुआ है और डाईंग की छत गिर गई है। जब वह मौके पर पहुंचे तो देखा कि कि लोग राहत एवं बचाव कार्य में लगे हैं। आरंभिक जांच में सामने आया है कि घटना के समय मशीन चलने वाला कर्मचारी मशीन को चलता छोड़कर सोने लग गया था। जिसके चलते मशीन का तापमान बढ़ने से रंगाई करने वाले टैंक में अत्याधिक प्रेशर भर गया और विस्‍फोट हो गया। ब्लास्ट इतना भयानक था कि मशीन का एक बड़ा हिस्सा फैक्ट्री की छत को फाड़कर दूसरी ओर जा गिरा।

यह भी पढ़े   गांव भामिया में जरूरतमंदों को राशन बांटा

यह मजदूर हुए घायल

घायलों की पहचान उत्तर प्रदेश के श्यामली के गांव जईयाना निवासी बाबर (47) तथा मनोज कुमार (18) , बिहार के पटना जिले के गांव रत्नटोला निवासी अमरजीत (26), पटना के ही गांव लोधीपुर निवासी नागमणि (36), के रूप में हुई। जबकि, मनोज के गांव का पता नहीं चल सका है। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग याह किराए पर बेहड़े में रहते थे।  हादसे के बाद से डाइंग के दो कर्मचारियों के लापता होने की बात कही जा रही है।





Read Previous

भुक्की और  शराब के समेत तस्कर गिरफ्तार

Read Next

एसपी की घुड़की पर थाने में बजी शहनाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *