the jharokha news

बाराचवर शिव तालाब पर धुमधाम के साथ शुरू हुआ, महापर्व छठ


रजनीश कुमार मिश्र बाराचवर।बुधवार को सुर्य को प्रथम अर्घ देने के साथ ही महापर्व डाला छठ की शुरुआत हो हुई।महिलाओं ने सुर्य उपासना के बाद डुबते सुर्य को अर्घ दिया।बाराचवर गांव के साथ साथ मांटा,खारा, मोहम्मदपुर, अंधौरा गांव की सभी महिलाएं अपने अपने गांव के घाटों पर पहुंच पुजा अर्चना किया।बुधवार कघ शाम चार बजे सभी महिलाएं अपने घरों से बहंगी लचकत जाय जैसे मंगल गीत गाते हुए बाहर निकली व घाट पर पहुंच पुजा करने में जुट गई।इस दौरान बाराचवर ब्लाक के सभी गांवों के घाट रौशनी से जगमगा रहे थे।

बाराचवर शिव तालाब हुआ जगमग

गाजीपुर जनपद के बाराचवर ब्लाक के स्थानीय गांव बाराचवर शिव तालाब रौशनी से जगमगा उठा था।तालाब के हर तरफ बैठी व्रती महिलाएं ये नजारा देखते बनता था।मानों आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा था।तालाब के चारों तरफ मंगल गीत गुंज रहे थे।तो वहीं बच्चे आतिशबाजी करने में मशगूल थे।

जैसे ही चार बजा सभी व्रती महिलाएं मंगल गीत गाते हुए अपने घरो से निकली कुछ हि देर में तालाब के चारों तरफ के घाट महिलाओं से भर गया।जब व्रती महिलाएं अपने हाथों में सुपेली उसमे फल,पान सूपाड़ी ले पुजा अर्चना शुरू की तो ये नजारा इतना सुन्दर था। की इसे पुजा को देखने के लिए स्वयं भगवा भास्कर धरती पर आ जायेंगे।

मंत्री संगीता बलवंत ने दिया सुर्य को अर्घ

सदर विधायक व मंत्री संगीता बलवंत ने भी सभी महिलाओं के साथ जनपद के महराजगंज स्थित अतिप्राचीन घाट सागर पोखरे पर पहुंच डुबते हुए सुर्य को अर्घ महापर्व की शुरूआत की व वहां मौजूद सभी महिलाओं को छठ की शुभकामनाएं भी दी।मंत्री व विधायक संगीता बलवंत महिलाओं के साथ पैदल ही घाट तक गई।व महिलाओं के झुंड में बैठ पुजा अर्चना किया।

नरायण घाट पर विधायक सुनीता सिंह ने दिया अर्घ

लोकप्रिय जमानियां विधायक सुनीता सिंह नारायण घाट पहुंच वहां मौजूद सभी व्रती महिलाओं को महापर्व छठ की शुभकामनाएं देते हुए पुजा अर्चना शुरू की ।विधायक सुनीता सिंह सभी महिलाओं के साथ मंगल गीत गाते हुए चार बजे घर से निकली व नरायण घाट पहुंच सुर्य उपासना करने के साथ डुबते हुए सुर्य अर्घ दे महापर्व छठ की शुरुआत की ।




Read Previous

लखनऊ के पुराना आरटीओ ऑफिस के पास स्थित मेज़बान होटल में ऑल इंडिया जमीयतुल कुरैश के प्रदेश अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ

Read Next

दिलशादपुर निवासी जुगनू शर्मा के साथ हुएं लूटकांड का पुलिस ने किया खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!