Youtube Channel Image
अंग्रेजी में भी पढ़ें अब समाचार अंग्रेजी में भी पढ़ें
मुफ्त पढ़ें

the jharokha news

रसड़ा के रहने वाले हैं मॉरीशस के प्रधानमंत्री, 21 को आएंगे वाराणसी

रसड़ा के रहने वाले हैं मॉराीशस के प्रधानमंत्री, 21 को आएंगे वाराणसी

स्रोत : गुगल से

झरोखा न्यू नेटवर्क, वाराणसी । सात समंदर पास भी एक देश ऐसा है जहां पूर्वांच बसता है। यहां यहां राम-कृष्ण हैं तो महादेव भी। यहां भोजपुरी बोली जाती है और यहां छठ भी मनाई जाती है। वह देश है मॉरीशस। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ 21 अप्रैल को वाराणसी दौरे पर आने वाले हैं। प्रधानमंत्री प्रविंद वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने आ रहे हैं। वह भगवान बुद्ध की धरती सारनाथ भी जाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री प्रविंदर करीब तीन साल बाद बाद वाराणसी आएंगे।

अब बता दें कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री का संबंध उत्तर प्रदेश बलिया जिले के रसड़ा है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के पूर्वज बलिया जिले के रसड़ा तहसील के किसी गांव से रहने वाले थे। ब्रिटिश इंडिया के समय मॉरिशस चले गए थे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जुगनाथ का बलिया से गहरा नाता है। बताया जा रहा है कि उनके पूर्वजों के रसड़ा में रहने के प्रमाण मिले हैं। साल 2018 में इस बात पता जब चला तो मॉरीशस के राजदूत जगरीश्वर गोवधर्न ने बलिया जिले के सरड़ा का दौरा किया था।

बताया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद गुगनाथ अपनी पत्नी कोबिता जुगनाथ के साथ आठ दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री वाराणसी में गंगा दर्शन के साथ ही काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन करेंगे।
मॉरीशस के प्रधानमंत्री भी मूल रूप से बलिया के रसड़ा के रहने वाले हैं। उनके पूर्वज रसड़ा से मॉरीशस गए थे। पीएम प्रविंद जुगनाथ के पिता एवं पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ का अक्सर वाराणसी आना होता है।







Read Previous

बाराचवर के कन्धौरा खुर्द कम्पोजिट विद्यालय में स्कुल चलो अभियान का किया गया शुभारंभ

Read Next

जौनपुर में चला बुलडोजर, चौड़ा हुआ सड़को सीना

x