the jharokha news

दिन में धूप ने के लिए तो बड़ा अधिकतम तापमान गर्मी का भी हुआ एहसास


मौसम कई दिनों से परिवर्तनशील बना हुआ है। कभी दिन का अधिकतम तापमान बढ़ रहा है तू कभी कम हो जाता है गुरुवार को भी दिन का तापमान बढ़ गया और 28 डिग्री दर्ज किया गया सुबह से ही आसमान भी साफ राज्य से दिन में गर्मी का एहसास हुआ वहीं रात को तापमान में भी बदलाव चल रहा है। more news

रात को न्यूनतम तापमान भी 7.5 से बढ़कर 8 डिग्री पर पहुंच गया दिन में गर्मी और रात को पड़ रही सर्दी फसलों के लिए बेहतर है इससे गेहूं व सरसों की फसल में फुटाव भी अच्छा रहेगा।इधर अभी गेहूं की पछेती बिजाई भी जारी है यह मध्य दिसंबर तक जारी रहेगी वहीं कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गेहूं की अगेती बिजाई के लिए 21 दिन हो गए तो किसान पहले सिंचाई कर सकते हैं।

खुशक मौसम रहने की संभावना को देखतेहुए किसान लगी हुई सब्जी व फलों के पौधों में आवश्यक अनुसार सिंचाई करें किसान अभी दो-तीन दिन जो की प्रमाणित किस्मों की बिजाई भी कर सकते हैं जो के लिए जिला बावल स्थित क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक भी सिफारिश कर चुके हैं क्योंकि लगातार गेहूं का उत्पादन होने से जमीन में लवण की मात्रा बढ़ रही है कंपनी की पैदावार होने से जो की उत्पादकता भी बढ़ेगी। साथ ही जमीन की उर्वरा क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी। वैज्ञानिकों ने ग्वार सहित अन्य तिलवन फसले लगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया।




Read Previous

रेवाड़ी जिले में 68 नए कोरोनावायरस केस

Read Next

सिर्फ 5,999 रुपये में 9 फीचर्स के साथ एक नई वेबसाइट पाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!