the jharokha news

दो लाख दीपों से झिलमिलाई ब्रज काशी, रौशन हो उठा बटेश्वर धाम

दो लाख दीपों से झिलमिलाई ब्रज काशी, रौशन हो उठा बटेश्वर धाम

आगरा : उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद के बटेश्वर धाम में दीपावली की पूर्व संध्या पर 100000 दीपों से यमुना किनारे स्थित शिव मंदिरों की श्रृंखला को सजाया गया है कल कल करते यमुना कीजल धार में झिलमिलाते टिमटिमाते दीपों की सुनहरी किरण ऐसे लग रही हैं जैसे एक साथ हजारों सुरेश की रसिया रथों पर सवार हो ब्रज काशी में उतर आई हैं । ऐसा नैनाविराम नजारा देखकर भक्त मंत्रमुग्ध रह गए । लाखों दीपकों से झिलमिलाई ब्रज की काशी का खूबसूरत नजारा देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद रही ।

उल्लेखनीय है कि हर वर्ष की तरह तीर्थ धाम बटेश्वर में लगने वाले ऐतिहासिक पशु एवं लोक मेला का आयोजन जिला पंचायत आगरा द्वारा किया गया है। सैकड़ों वर्ष से लगते चले आ रहे पारंपरिक मेले का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष आगरा मंजू भदोरिया दकी ओर से किया गया। वहीं ब्रज की काशी बटेश्वर में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत आगरा के तत्वधान में किया गया।

  Chitrakoot News: शटर तोड़कर सराफा दुकान से तिजोरी ले गए शातिर, एसपी पहुंचे

एक साथ जलाए गए 2.51 लाख दीप

ब्रज काशी कहे जाने वाले बटेश्वर के यमुना किनारे घाटों पर ऐतिहासिक मंदिर श्रृंखला पर करीब 2 लाख 51 हजार दीपक एक साथ जलाए गए। जिससे शिव मंदिर श्रंखला के साथ यमुना की लहरें झिलमिला उठी. पूरा बटेश्वर अयोध्या नगरी जैसा खूबसूरत लग रहा था। चारों तरफ दीप ही दीप और उनकी रोशनी जगमगाती हुई नजर आई ।

  कृष्‍ण के दिवाने हिंदू और मुस्‍लमान, janmashtami special

इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग बटेश्वर धाम पहुंचे । भव्य नजारा देखकर बम भोले के जयकारों और जयघोष से गूंज बटेश्वर मंदिर गूंज उठा । इस दौरान मंदिर के मुख्य पुजारी जय प्रकाश गोस्वामी एवं राकेश बाजपेई ने यमुना मैया का पूजन कराया। वही बटेश्वर में हुए दीपोत्सव के कार्यक्रम को सभी ने सराहा वही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजन को और बड़े स्तर पर कराने की नेताओं द्वारा बात कही गई।








Read Previous

किन्नर समाज गुरु गुडडन ने दिया दीपावली की शुभकामनाएं

Read Next

कमिश्नर डी के ठाकुर की पुलिस कमिश्नरेट कोतवाली सरोजनीनगर पुलिस का खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.