the jharokha news

उत्तर प्रदेश चुनाव, जखनियां विधानसभा सीट || Uttar Pradesh elections, Jakhania Vidhansabha Seat

Uttar Pradesh elections, Jakhanian assembly seat

Uttar Pradesh elections, Jakhanian assembly seat


गाजीपुर । जखनिया (Jakhania Vidhansabha Seat) गाजीपुर जिले की एक तहसील है। यहां करीब सात सौ वर्ष पुराना सिद्धपीठ हथियाराम मठ, सिद्धपीठ भुड़कुड़ा मठ विश्वविख्यात संतों की तपोस्थली, महाभारत कालीन ऐतिहासिक टड़वा भवानी मंदिर, स्वामी सहजानंद सरस्वती की जन्मस्थली और परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद वीर अब्दुल हमीद और महावीर चक्र से सम्मानित रामउग्रह पांडेय की जन्म स्थली भी है। यही नहीं यहां शादियाबाद में मलिक मरदान साहब की मजार भी है।  इस मठ की परंपरा लगभग 700 वर्ष प्राचीन है। इस पीठ पर आसीन होने वाले सन्यासी कहे जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि सिद्धपीठ हथियाराम मठ की शाखाएं वाराणसी, इंदौर, हल्द्वानी, हरिद्वार सहित देश के कोने कोने में फैली हुई है। वर्तमान में जूना अखाड़े द्वारा इस सिद्धपीठ से सम्बंधित आधा दर्जन सन्त सन्यासियों को महामंडलेश्वर उपाधि दी गई हैं। आइए जानते हैं 373 जखनियां विधानसभा (Jakhania Vidhansabha Seat) सीट और वहां के मतदाताओं के बारे में1

कब कौन रहा विजेता

जखनियां विधानसभा (Jakhania Vidhansabha Seat) सीट पर दलित वोटों की संख्या ज्यादा है। इस सीट पर इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी विजय यादव 2002, 2007 के चुनावों में विजयी रहे। 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुब्बा राम ने चुनाव जीता। जबिक, 2017 के चुनाव में सपा-बसपा के इस गढ़ में सुभासपा के त्रिवेणी राम इस सीट से विधायक निर्वाचित हुए है।

कुल वोटरों की संख्या

वर्ष 2012 की वोटर लिस्ट के मुताबिक जखनियां विधानसभा सीट पर कुल वोटरों की संख्या 3 लाख 70 हजार 420 थी। इसमें पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 1 लाख 99 हजार 676 थी, जबिक महिला वोटरों की संख्या एक 1 लाख 70 हजार 731 है। वहीं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 13 है।

यह भी पढ़े
रुदौली ब्लॉक के 97 ग्राम पंचायतों में से 34 घण्टे चली मतगणना में 55 ग्राम प्रधानों के भाग्य का हुआ फैसला

अगले अंक में पढ़ें जमानिया विधानसभा के बारे में





Read Previous

उत्तर प्रदेश चुनाव, जमानियां विधानसभा सीट || Uttar pradesh elections, Zamania assembly seat

Read Next

551 कन्याओं की शादी कराने वाले पूर्व प्रधान मुन्ना कुमार राजभर एवं जहुराबाद विधान सभा से भावी प्रत्याशी समाजसेवी मुन्ना राजभर को मिला राज्यमंत्री प्रभुनाथ चौहान का आशीर्वाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *