the jharokha news

ऑनलाइन ठग गिरोह के सात सदस्‍य गिरफ्तार, पांच लाख बरामद

ऑनलाइन ठग गिरोह के सात सदस्‍य गिरफ्तार, पांच लाख बरामद

प्रतिकात्‍मक फोटो सोशल साइट्स

लुधियाना । पंजाब पुलिस की साआइए, काउंटरइंटेलिजेंस और साइबर सेल की संयुक्‍त टीम ने ऑनलाइन ठग‍ गिरोह के सात शातिर ठगों को गिरफ्तार कर केस दर्ज किया है। इनके पास से पुलिस आठ लैपटॉप, 10 मोबाइल, तीन क्रेडिट कार्ड, 17 सिम कार्ड, 5.45 लाख रुपए, ठह मेमोरी कार्ड, 45 पेन ड्राइव कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, एक प्रिंटर और एक स्‍केनर बरामद कर तीन दिन के रिमांड पर लिया है। यह जानकारी पुलिस कमिश्‍नर राकेश अग्रवाल ने बुधवार को दी।
पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने बताया कि आरोपियों की पहचान विजय कुमार उर्फ बिट्टू, आयुष्मान उर्फ अंशु, सुशील कुमार पटेल, सूरज कुमार, संजय कुमार, रोहित तथा राम नारायण उर्फ डब्‍लू के रूप में हुई है। पुलिस कमिश्‍नर ने बताया कि आरोपी पश्चिम बंगाल और आसाम सहित अन्य राज्यों के लोगों के पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड को ऑनलाइन ग्रुप, फेसबुक,  व्हाट्सएप तथा कुछ लोकल टेलीकॉम से हासिल करते थे।

चोरी के पहचान पत्रों से खरीदते थे सिम कार्ड

सीपी ने बताया कि पहचान पत्रों से बहुत सारे सिम कार्ड, बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जारी करवा लेते थे। जिन्हें वह झारखंड तथा पश्चिम बंगाल में रहने वाले धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सदस्यों को बेच देते थे। यह गिरोह उनके जरिए कारपेट एप्प से लोन हासिल करने के लिए ऑनलाइन वॉलेट में पैसा ट्रांसफर करने या फिर अपने निजी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने कि लिए भी उनका इस्तेमाल करते थे। सीपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य ऑनलाइन एप धनी तथा रेड कारपेट से 20 लाख रुपए ठग चुके हैं।

ठगी के लिए अपनाते थे ये तरिके

आरोपी दराबाद, पुणे व दिल्ली में ओला कैब ड्राइवरों की ओला कंपनी के नाम से वेरिफिकेशन करवाने के लिए उनके पहचान पत्र लेकर ओटीपी हासिल करके ठगी मारते थे। आरोपितों द्वारा बहुत सारी धोखाधड़ी वाली ट्रांजेक्शन्स के लिए जाली बैंक खाते, डेबिट कार्ड व सिम कार्ड का इस्तेमाल जोमैटो, स्विगी, ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट आदि वेबसाइट के लिए की जाती थी। आरोपित ब्लू डार्ट कोरियर के डिलीवरी ब्वॉय के साथ मिलकर बहुत सारे डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड लुधियाना के फर्जी एड्रेस पर मंगा लेते थे। कोरिअर ब्वॉय को हर एक डिलीवरी के लिए सौ रुपये कमीशन दिया जाता था।

यह सामान हुआ बरामद

इनके पास से पुलिस आठ लैपटॉप, 10 मोबाइल, तीन क्रेडिट कार्ड, 17 सिम कार्ड, 5.45 लाख रुपए, ठह मेमोरी कार्ड, 45 पेन ड्राइव कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, एक प्रिंटर और एक स्‍केनर बरामद कर तीन दिन के रिमांड पर लिया है। यह जानकारी पुलिस कमिश्‍नर राकेश अग्रवाल ने बुधवार को दी।

कोरियर कंपनी का डिलीरी ब्‍वॉय भी गिरफ्तार

पुलिस कमिश्‍नर ने बताया कि ब्लू डॉट कोरियर कंपनी के डिलीवरी ब्वॉय को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। कमिश्नर पुलिस ने कहा कि तफ्तीश के दौरान बैंक कर्मचारियों की शमूलियत की भी जांच की जाएगी। बैंकों तथा ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के साथ संपर्क किया जा रहा है। आरोपितों के बैंक खाते तथा ऑनलाइन खातों को फ्रीज कर दिया गया है।

Read Previous

पंजाब मंत्रीमंडल में सिद्धू कर सकते हैं वापसी

Read Next

ट्रेड यूनियनें चक्‍का जाम कर सरकार का करेंगी मुखालफत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!