Uncategorizedदेश-दुनिया

ब्यौहारी जा रहे व्यक्ति की मौत, हत्या की आशंका

ब्यौहारी से दुर्गेश कुमार गुप्ता की रिपोर्ट,,

ब्यौहारी। थाना प्रभारी अनिल पटेल द्वारा बता गया कि दिनांक 01/10/2020 को फरियादी रामलाल पिता रामचरित प्रजापति उर्म 28 वर्ष निवासी खरपा का द्वारा थाना आकर उक्त बात की रिपोर्ट दर्ज कराया गया कि दिनांक 30/09/2020 को सुबह 9.30 बजे उसका भाई मंतलाल प्रजापति घर से ब्यौहारी जाने को कहकर सायकल से गया था जो रात वापस नही आया तब रात 10 बजे उसके मो. पर फोन लगाया जो बंद था जो आज दिनांक 01/10/2020 को सुबह करीब 7.30 बजे गांव के रामजी पंडित बताये कि तुम्हारा भाई मंतलाल मृत अवस्था में विछली पतेरी जंगल के पास शंकर सिंह गोड के तिली खेत के मेड पास पडा है तब जा कर देखा कि मंतलाल मृत अवस्था में पडा था उसके सिर एवं चेहरे में चोंटो के निसान है जिस पर फरियादी की रिपोर्ट पर मर्ग क्रमांक 119/20 धारा 174 जा. फौ. कायम कर जांच में लिया गया।

मर्ग सदर की जांच पंचनामा कार्यवाही के दौरान मृतक के सिर में पीछे तरफ खून निकली हुई चोंट तथा गले सीने में नाखून गडे जैसे निसान पाये गये तथा शव स्थल से करीब 01 किलो मीटर दूर टिकरी टोला जाने के पगडंडी रास्ता रामभुवन बैस के धान खेत में संर्घष के निसान और मृतक का चप्पल एवं शर्ट की टूटी हुई एक बटन सायकल श्यामलाल गोड के धान के खेत में पाया गया। रामभुवन के खेत से शव स्थल के मध्य नाला एवं पहाडी में रक्त पाये गये। मृतक के शव का पंचनामा के बाद शव का पी.एम. ब्यौहारी हास्पीटल में कराया गया। निरीक्षण घटना स्थल , निरीक्षण शव , जब्ती घटना स्थल से मृतक के चप्पल , टूटी हुई बटन सायकिल एवं लगे चोटो आदि से अपराध का घटित होना पाये जाने पर मर्ग जांच पर से अपराध क्रमांक 700/20 धारा 302 , 201 ताहि. का प्रकरण अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध पंजीबद्ध कर पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहडोल को अवगत कराया गया।

श्रीमान पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निेर्देशन एवं मार्गदर्शन पर प्रकरण की विवेचना एवं अज्ञात अरोपियों की पता साजी की गयी। पतासाजी के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि दिनांक 30/09/2020 को रात्रि करीब 7.30 बजे गांव का अनिल कुमार प्रजापति ने मृतक मंतलाल प्रजापति तथा गांव की रेशमी प्रजापति को टिकरी टोला जाते हंुए पगडंडी रास्ता पर देखा है । मिली सूचना पर तत्काल अनिल प्रजापति को तलब कर पूछतांछ की गयी तथा सूचना सही पाये जाने पर रेशमी प्रजापति पिता रामकुमार प्रजापति निवासी खरपा की तलाश की गई जो घर पर मिली जिससे घटना के सबंध में पूछतांछ की गयी । पूछतांछ के दौरान बताई कि 30/09/2020 को शाम 4 बजे वह अपने घर से बुआ को बस में बैठाने खरपा तिराहा गयी थी वापसी पर दोस्त राजकुमार प्रजापति निवासी पिपरांव थाना रामपुर नैकिन जिला सीधी तथा उसका दोस्त सोनू प्रजापति निवासी बाणसागर के मोटर सायकल से रास्ते में मिला जिनके साथ मोटर सायकल में बैठकर जगंल के पगडंडी रास्ते से पीपर के पास जाकर बात कर रही थी उसी समय ब्यौहारी तरफ से मृतक मंतलाल प्रजापति सायकल से गांव की ओर जा रहा था जो देख लिया तब उसी के साथ करीब 6 बजे घर टिकरी टोला आ रही थी जो रास्ते में मृतक मंतलाल प्रजापति बोलने लगा कि तुम जंगल में किससे बात कर रही थी, क्यों गयी थी , तेरे घर वालों को बता दूॅगा तब मैने अपने दोस्त राजकुमार को मो. से बतायी तब राजकुमार अपने दोस्त सोनू के साथ में आये तब हम तीनों रामभुवन बैस के धान खेत में पटक कर गला और मुंॅह दबाकर हाॅथ , घूॅसा , लात से मारपीट किये तथा वहाॅ से उठाकर थेाडी दूर चकदही नाला पास ले जाकर राजकुमार एवं सोनू ने पत्थर से मृतक के सिर में पीछे तरफ मारकर खत्म कर दिये और मृतक के शव को छिपाने के नियत से उठाकर बिछली पतेरी जंगल पास शंकर सिंह के तिली खेत के मेंड में फेककर अपने – अपने घर चले गये। रेशमी प्रजापति को अभिरक्षा में लेकर राजकुमार एवं सोनू के घर में तलास किया गया जो घर पर नही थे ।

राजकुमार का नम्बर संदेही रेशमी से लेकर मोबाइल टावर लोकेशन की जानकारी सायबर सेल से प्राप्त की गयी जिसका लोकेशन बिजुरी जिला अनूपपुर पाये जाने पर तत्काल उनि. आनन्द झारिया के नेतृत्व में टीम बिजुरी रवाना किया गया जो मोहाडा दफई में अपने जीजा के घर पर थे जिन्हे हिरासत में लेकर पूछतांछ किया गया जो हत्या करना तथा घटना के साक्ष्य को छिपाने के उद्ेश्य से मृतक के शव को उठाकर 01 किलोमीटर दूर फेकना बताये जिनके मेमोरेण्डम कथन के आधार पर आरोपियों को पेश करने पर रक्त रंजित पत्थर , घटना वक्त पहने रक्त रंजित कपडे तथा मो. एवं घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल बरामद कर जब्त किया गया । मामले की विवेचना उपरांत घटना करना प्रमाणित पाये जाने पर दिनांक 05/10/2020 को विधिवत गिरफतार कर माननीय न्यायालय ब्यौहारी में दिनांक 06/10/2020 को पेश किया गया जहाॅ न्यायिक हिरासत में उप जेल मउ भेज दिया गया है।

इनकी रही अहम भूमिका

उक्त जघन्य अंधी हत्या का खुलासा करने में थाना प्रभारी निरी. अनिल पटेल , उनि. आनन्द झारिया , सउनि. जी.डी. तिवारी , सउनि सुरेश कुमार , आर. नारेन्द्र उपाध्याय , आर. दिनेश शुक्ला, आर. राजकुमार मिश्रा , आर. संजय द्विवेदी, आर. सुजीत सिंह, आर. धार्मेन्द्र सिंह , आर. अमृत लाल यादव , आर. अजय उपाध्याय , प्र.आर. अनिल गौतम , आर. नीरज सिंह , आर. अजीत यादव , म.आर. सुरभि उर्मलिया एवं सायबर सेल शहडोल की टीम की भूमिका अहम रही है जिन्हे पुलिस अधीक्षक शहडोल द्वारा नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत किये जाने की घोसणा की गयी है।

Jharokha

द झरोखा न्यूज़ आपके समाचार, मनोरंजन, संगीत फैशन वेबसाइट है। हम आपको मनोरंजन उद्योग से सीधे ताजा ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!