the jharokha news

स्‍वास्‍थ्‍य

Ajwain Kadha: सर्दी का रामबाण उपचार है अजवाइन का काढ़ा

Ajwain Kadha: Ajwain decoction is a panacea for cold.

Ajwain Kadha Benefits in Hindi : अजवाइन और उसके गुणों से प्रयास हर भारतीय परिचित हैं। अजवाइन Ajwainआम तौर पर सभी किचन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराती है। इसका उपयोग घरेलू नुश्खों से लेकर मशाले तक में किया जाता है।
अजवाइन Ajwain के भीतर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है। सर्दियों में तो एक कप अजवाइन Ajwain का काढ़ा रामबाण की तरह काम करता है। यदि सर्दियों में किसी को अजवाइन का काढ़ा Ajwain Kadha दिया जाए तो वह स्वास्थ्य संबंधी कई तकलीफों को दूर कर सकता है। ऐसे में आज हम आपको बाएंगे कि अजवाई का काढ़ा Ajwain Kadha पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

अजवाइन के काढ़े का लाभ

यदि आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी कम है तो इसके बढ़ाने के लिए एक कप अजवाइन का काढ़ा Ajwain Kadha ले सकते हैं। इससे आपकी कमजोर इम्यूनिटी मजबूत होगी।

सर्दी के मौसम में अकसर ठंड लगने का डर रहता है। साथ ही यदि आप सर्दी जुकाम से बचना चाहते हैं तो अजवाइन के काढ़े का सेवन करें। यह छाति में जमी कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ठंड से भी बचाव करता है।

यदि आपके पेट में गैस बन रहा तो ऐसे में अजवाइन का काढ़ा बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अजवाइन का काढ़ा पीने से गैस, अपच आदि की समस्या दूर होती है। यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है साथ ही मल त्यागने में दिक्कत नहीं होती है। इसके अलवा यह फैट को भी दूर करने में उपयोगी सिद्ध होता है।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...