the jharokha news

स्‍वास्‍थ्‍य

Tulsi Tea : खाली पेट पीएं एक कप तुलसी की चाय, तन और मन दोनों स्वस्थ

Tulsi Tea: Drink a cup of Tulsi tea on an empty stomach, both body and mind are healthy.

Tulsi Tea: तुलसी Tulsi और उसके गुणों से प्राय: सभी परिचित हैं। तुलसी को सनातन परंपरा में पवित्र पौधा माना गया है। यही नहीं आयुर्वेद में भी तुलसी को औषधीय गुणों की खान कहा गया है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, फाइबर और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं।
तुलसी Tulsi में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। साथ ही तुलसी का पौधा आक्सीजन का एक बहुत बड़ा स्रोत भी है। शायद अपने इन्हीं गुणों के चलते लोग घर के आंगन तुलसी Tulsi लगाना शुभ मानते हैं। इसके अलावा भी तुलसी का चाय के रूप में सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं तो यह कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। आइए आपको आज के इस लेख से बताते हैं कितनी गुणकारी है Tulsi Tea.

आइए जानते हैं तुलसी के चाय Tulsi Tea के गुण

अगर आप रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करते हैं तो इससे तनाव दूर होने के साथ ही भरपूर नींद भी आएगी। इसके साथ ही आपको ताजगी का अहसास होगा। यही नहीं तुलसी की चाय Tulsi Tea वजन घटाने के लिए भी काफी कारगर है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए तुलसी की चाय Tulsi Tea काफी फायदेमंद है। मोटापे के शिकार लोगों को तुलसी की चाय Tulsi Tea का सेवन जरूर करना चाहिए। जो लोग अनिद्रा के शिकार हैं उन्हें तुलसी की चाय का सेवन अवश्य करना चाहिए।

तुलसी की चाय मधुमेह रोगियों के लिए लिए भी अमृत के समान है। इससे पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। अगर शुगर के मरीज खाली पेट तुलसी की चाय का सुवन करते हैं इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। यही नहीं पाचन संबंधी परेशानी होने पर भी खाली पेट एक कप तुलसी की चाय पीना लाभप्रद साबित होता है। इससे पाचन तंत्र तो सुधरता ही है साथ ही एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्या भी दूर होती है।

जाड़े के मौसम में या मौसम परिवर्तन के समय सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में अगर आप खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं तो यह किसी रामबाण उपचार से कम नहीं होगा। क्योंकि तुलसी की चाय में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल दोनो गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...