the jharokha news

करिअर

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में मिली तीन साल की छूट

UP Police Bharti 2023: Three years relaxation in the age limit of UP Police Recruitment

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर आयु सीमा में छूट देने की मांग को आखिरकार योगी सरकार ने मान लिया है। अब यूपी पुलिस की भर्ती UP Police Bharti के लिए आयु सीमा 18 से 22 के बजाय 18 से 25 साल कर दी गई है। यानी सरकार ने अब पुलिस में भर्ती के लिए युवाओं को तीन साल की छूट दे दी है। इस संबंध में मंगलार की देर शाम शासना आदेश भी जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती के लिए 27 दिसंबर बुधवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। युवाओं को आयु सीमा छूट की मांग विभिन्न राजनीतिक दलों के अलावा युवा भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कर रहे थे। इसके पीछे युवाओं का तर्क था कि पुलिस की भर्ती 2018 में हुई थी उस समय अधिकांश युवा अंडर एज थे जो अब पांच साल बाद ओवरएज हो चुके हैं। यह उनके साथ धक्का है।

पहले 18 से 22 साल थी अभ्यर्थियों की आयु सीमा

बतादें कि अभी तक पुलिस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक रखी गई थी। जबकि, महिला अभयर्थियों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष और एससी, एसटी, ओबीसी के अभ्‍यर्थियों के लिए उम्र में पांच वर्ष की छूट दी गई थी। अब मना जा रहा है कि आयु सीमा में छूट मिलने के बाद 18 से 25 साल उम्र के युवा आवेदन कर सकेंगे।

27 दिसंबर से शुरू हो रही है आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के कुल 60, 244 पदों पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर आवेदन मांगे गए है। इसके लिए 27 दिसंबर मंगलवार से 16 जनवरी 2024 तक आनलाइन आवेदन जमा करवाने होंगे। अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए यूपी पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

गौरतलब है कि UP Police Bharti भर्त के लिए दस्तावेजों की स्कैन सॉफ्ट कापी मांगी गई है। इनमें इनमें हालही में खिंचवाए गए पासपोर्ट साइज की फोटो, हस्ताक्षर युक्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आयु और जाति प्रमाण पत्र, निवास एंव कैरेक्टर प्रमाण पात्र आदि शामिल हैं। इसलिए इन दस्तावेजों को तैयार रखें । अधिक जानकारी के लिए आवेदक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 044-47749010 पर फोन कर के शंका समाधान कर सकते हैं।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...