the jharokha news

उत्तर प्रदेश

Ghazipur News: चन्द्रयान 3 के दंपति वैज्ञानिक अरविन्द सिंह व पद्मजा सिंह का पतार में हुआ अभिनन्दन समारोह

Ghazipur News: रजनीश कुमार मिश्र ( बाराचवर गाजीपुर) रविवार को बाराचवर विकास खंड अंतर्गत पतार गांव स्थित कौशल्या उत्सव वाटिका में चंद्रयान तीन के महान वैज्ञानिक दम्पति अरविंद सिंह व पत्नी पद्मजा सिंह का सम्मान समारोह हुआ ।सम्मान समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि बलिया सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त व विशिष्ट अतिथि भा.ज.पा के जिलाध्यक्ष सुनिल सिंह ने द्विप प्रज्जवलित कर किया । सासंद विरेन्द्र सिंह मस्त ने अपने उद्बोधन मे उपस्थित लोगों को बताया कि भारत दुनिया के उन देशों के एलीट क्लब में भी शामिल हो गया है, जो चंद्रमा पर अपना मिशन उतारने में कामयाब रहे हैं। ऐसा करने वाला भारत चौथा देश है लेकिन दक्षिणी ध्रुव पर चन्द्रयान का सफलता पुर्वक उतारने मे भारत पहला देश है ।

ऐसे में भारत की कामयाबी की पूरी दुनिया में तारीफ़ हो रही है।उन्होंने कहा मेरे संसदीय क्षेत्र का जहुराबाद और मुहम्मदाबाद का क्षेत्र रत्नगर्भा है इसमे ऐसे लाल है जिन्होंने भारत का हमेशा मान बढाया है जिसमे मंगला राय,विवेकी राय ,गीतांजलीश्री, और अरबिन्द सिंह और उनकी पत्नी पद्मजा सिंह है आन्ध्र प्रदेश की बेटी और रघुबंशी परिवार की बहु पद्मजा सिंह के कामयाबी पर हम सभी गौरवान्वित है। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुखराम सिंह और संचालन कृपाशंकर सिंह और श्यराज तिवारी ने किया ,इस मौके पर डा.सानंद सिंह ,कृष्णबिहारी राय,अमन सिंह,टुनटुन सिंह,देवेन्द्र सिंह,हिमांशु राय,अशोक सिंह,डा.विनोद सिह,पंकज राय ,श्री कांत राय ,अनिल राय ,शशांक राय,आदि लोग मौजूद थे ।

कार्यक्रम के अंत मे बैज्ञानिक के बडे भाई इंजीनियर अशोक सिंह ने आभार व्यक्त किया ।…पत्रकार वर्ता के दौरान इसरो के बैज्ञानिक दम्पति अरबिन्द सिंह और पद्मजा सिंह ने बताया की यह मिशन भारत के लिये काफी चुनौतीपूर्ण था भारत दक्षिणी ध्रुव पर चन्द्रयान उतारने वाला पहलादेश बनने वाला था इसके लिये साफ्ट लैडिंग करानी आवश्यक थी ।सफल लैडिंग कराने के बाद हम दोनो उस मिशन के हिस्सा थे यह सोच कर हम दोनो काफी रोमाचित थे ।

श्रीमती पद्मजा ने बताया की मै दक्षिण भारत की रहने वाली हुँ लेकिन यहाँ की मिट्टी और परिवार से मुझे बहुत प्यार मिलता है मै यहाँ की बहु होने पर गौरवान्वित हुँ ।मिशन मे मेरा कार्य बातावरण के अनुसार उसके साफ्ट लैडिंग के लिये तापमान को अनुकूल बनाये रखने मे सहयोग देना था ।अरबिन्द सिंह ने बताया की हम दोनो नये मिशन गगनयान टीम का हिस्सा है ।







Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit...