the jharokha news

Hanuman jayanti special 2021, हनुमान जी को चढ़ाएं तुलसी की माला , बनेंगे बिगड़े काम

Hanuman jayanti special 2021, हनुमान जी को चढ़ाएं तुलसी की माला , बनेंगे बिगड़ काम

Hanuman jayanti special 2021 : आज पवनपुत्र हनुमान जी (Hanuman ji) की जयंती है। इस दी दुलर्भ संयोग भी है। मंगलवार को हुमान जी का दिन माना जाता है और मंगलवार को ही हनुमान जयंती भी है। आज के दिन भक्त हनुमान जी की आराधाना और विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं। व्रत भी रखते हैं और मंदिरों में जाकर पवनसुत हनुमान की पूजा भी करते हैं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से घर में ही रह कर बजरंगबली हनुमान जी का ध्यान करते हुए पूजा-अर्चना करना ही लाभकर होगा। मान्यता है कि Hanuman ji की विधि पूर्वक पूजा करने से सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं और कष्टों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही सकल मनोरथ भी पूर्ण होते हैं।

घर में ही रह कर करें पूजा, Hanuman jayanti special 2021

कोरोना काल में घर में ही हमानु जन्मोत्सव मनाएं । इस दौरान हनुमान जी की एक तस्वीर रखें। हनुमान जी को स्नान करवाएं, लाल या पीले रंग का पुष्प अर्पित कर लाल वस्त्र चढ़ाएं। तुलसी की माला भी अर्पित करें। हनुमान जी को तुलसी की माला और लाल बेसन की बूंदी के लड्डू अति प्रिय। ऐसा करने से सभी ग्रह बाधाओं का नाश होता है।

ऐसी मान्यता है कि बजरंग बली यानी हनुमान जी को लाल और पीला रंग अतिप्रिय है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को तुलसी की माला चढ़ाने से धन लाभ के योग बनते हैं। हनुमान जी के साथ साथ भगवान श्री राम और माता सीता की भी पूजा करनी चाहिए। श्रीराम की प्रतिमा के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ व हनुमान जी की प्रतिमा के सामने राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। इस दौरान इस ब्रह्मचर्य व्रत का पूर्ण रूप से पालन करें। और हनुमान जी को पूजा के दौरान सिंदूर जरूर अर्पित करें।

  • krishna janmashtami
    यह भी पढ़े

Read Previous

टोडरपुर ग्रांम सभा की प्रधान उम्मीदवार रिंकू यादव का वादा, गांव में बहायेंगे विकास की गंगा

Read Next

मीरपुर वार्ड को कराया गया सेनेटाइज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!