the jharokha news

Pakistan, जाने क्या है पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का भारत कनेक्शन

जाने क्या है पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का भारत कनेक्शन

शहबाज शरीफ। फोटो : सोशल साइट्स से

झरोखा न्यूज। Pakistan पाकिस्तान में इमरानखान सरकार की तख्ता पलट के बाद वहां के होने वाले भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नाम को लेकर न केवल पाकिस्तान में खुशी का माहौल है, बल्कि भारत के लोग भी खुश है। पाकिस्तान के इस भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का क्या है भारत कनेक्शन आइए जानते हैं।

पाकिस्तान Pakistan  के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और वहां के पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्मंत्री शहबाज शरीफ जो अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इनका भारत से गहरा नाता है। मिया शहबाज शरीफ का परिवार मूल रूप से अवीभाजित भारत के पंजाब के जाती उमरा का रहने वाला है। अब जातिउमरा गांव पंजाब के तरनतारन जिले का हिस्सा है। देश विभाजन से पहले पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पुरखे 1932 में लाहौर में जा कर बस गए थे।

अब भारत के पांजाब के जाति उमरा गांव के रहने वाले लोग शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के प्रधान बनने की दुआ मांग रहे हैं। इसके लिए शहबाज शरीफ के पुश्तैनी गांव जाति उमरा में गुरुद्वारा साहिब में पाठ रहा गया है, ताकि शहबाज शरीफ पाकिस्तान Pakistan के प्रधानमंत्री बन सकें।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की सरकार के समय पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ जो शहबाज शरीफ के भाई हैं, वह अपने पुश्तैनी गांव जाति उमरा आए थे। बताया जाता है के शहबाज शरीफ के परिवार को अपने पुश्तैनी गांव जाति उमरा से इतना लगाव है कि वह उन्होंने लाहौर में भी जाती उमरा नाम से गांव बसा दिया।

गांव के लोगों का कहना है कि 1947 में देश के बंटवारे के दौरान दोनों देशों के बीच लकीर खींची गई। इसके बावजूद इस गांव के लोगों का शरीफ परिवार से प्रेम कम नहीं हुआ। जब भी शहबाज शरीफ के परिवार पर कोई आपदा आती है तो इस गांव के लोग उनके परिवार की चढ़दी कला के लिए अरदास करते हैं।

[metaslider id="25450"]





Read Previous

सपा विधायक नाहिद हसन की राइस मिल कुर्क

Read Next

उत्तर प्रदेश में बदल गया स्कूलों का समय, अब खुलेंगे सुबह 7:30 से दो पहर 12:30 बजे तक