the jharokha news

June 30 deadline: आज आधी रात से पहले करलें यह काम, नहीं तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

June 30 deadline: आज आधी रात से पहले करलें यह काम, नहीं तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

June 30 deadline: आज मध्य रात्रि 12 बजे के बाद कई सरकारी नियम बदलने वाले हैं। जून का यह अंतिम दिन है। ऐसे में वित्तीय लेन-देन से जुड़े कई नियम कानून आज रात 12 के बाद बदल जाएंगे। ऐसे में यदि आप आज का काम कल पर छोड़ देंगे तो भारी परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके साथ भारीभरक जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। इससे बेहतर यही होगा कि आज 30 जून को सारे काम काज छोड़ कर पहले यह जरूरी काम निपटा लें और परेशानियों से बचे रहें। इन जरूरी कामों में पैन से आधार को लिंक करने, बैंक खातों की केवाईसी और राशनकार्ड को आधार से लिंक करवाने जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य हैं। अब इन कामों के लिए कुछ ही घंटे बचे हैं। आइए जानते हैं पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें।

आधार को पैन कार्ड से कैसे करें लिंक

अगर अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो 30 जून को आधी रात के बाद यानी एक जुलाई को से आपको एक हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है। इससे बेहतर यही होगा कि 30 जून 2022 यानी वीरवार आज रात के 12 बजे तक 500 रुपये जुर्माना भर कर

अपना आधार पैन कार्ड से लिंक करवा लें।

आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की साइट www.incometax.gov.in खोलें । वेबसाइट खुलने पर र Link Aadhar पर क्लिक करें। कंप्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुलने पर यहां आप अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड, नाम और मोबाइल नंबर भरें। यह सभी जानकारी भरने के बाद Validate My Aadhar Details पर क्लिक करें और Continue करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नं: पर ओटीपी OTP आएगा। ओटीपी डालने के बाद आप जैसे ही Validate पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप को आधारात से पहले 500 रुपये लेट फीस भरनी होगी। यदी यही काम आप इसके बाद करते हैं तो लेट फीस 1000 रुपये भरना पड़ेगा।

अपने डीमैट खाते का KYC करा लें

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट रखने वाले 30 जून तक ही अपना केवाईसी करवा पायेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी, जिसे बढ़ा कर 30 जून कर दिया गया था। यदि यह काम भी आप कल पर छोड़ते हैं तो इसके लिए भी आपको जुर्माना भरना पड़ेगा।

राशन कार्ड को भी आधार से कराएं लिंक

पैंन कार्ड और अधार कार्ड की तरह ही राशन कार्ड को भी आधार से लिंक करवना होगा। यही आपने अपना राशन कार्ड लिंक नहीं करवाया है तो उसे भी आज रात 12 बजे से पहले निपटा लें। क्योंकि सरकार की ओर से एक देश एक राशन कार्ड की स्कीम चल रही है। इसके लिए पीडीएस की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपना राशकार्ड नंबर भरें। इसके बाद अपना आधार नंबर अंकित करें। इसके बाद अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरे। फिर सबमिट करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज कर दोबारा सबमिट करें। अब आप का राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से जुड़ जाएगा।

 







Read Previous

Ghazipur news: खेत मे मिला अज्ञात युवक का शव

Read Next

Ghazipur News: गाजीपुर सीएमओ और आर पी डायग्नोस्टिक सेंटर का मामला पहुंचा न्यायालय