the jharokha news

Kushinagr, कुशीनगर जहां बुद्ध ने दिया था अंतिम उपदेश

Kushinagr, Kushinagar where Buddha gave his last sermon

Kushinagr। बौध धर्मावलंबियों के लिए कुशीनगर किसी काशी और काबा से कम नहीं है। यह वही स्थल है जहां तथागत भगवान बुद्ध ने अपना अंतिम उपदेश दिया था। इसी कुशीनगर में बैशाख पूर्णिमा के दिन इस नश्वर संसार विदा लिया था, अर्थात निर्वाण प्राप्त किया था।
वौध धर्म में बुध पूर्णिमा को त्रिविधि पावन पर्व के रूप में जाना जाता है। कुशीनगर का गौरव भारतीय सभ्यता और संस्कृति के विकास के समय से ही रहा है। 16 महाजनपदों में से एक मल्ल राजवंश की राजधानी रही कुशीनगर के बारे में कहा जाता है कि इसे भगवान श्री राम के पुत्र कुश ने बसाया था। इसी स्थान पर तथागत भगवान बुद्ध ने निर्वाण प्राप्त किया था।

Kushinagar कुशीनगर का उल्लेख चीनी यात्री ह्वेनसांग और फाहियान के यात्रा वृत्तातों में भी मिलता है। वाल्मीकि रामायण Vakmiki Ramayan के अनुसार यह स्थान त्रेता युग में भी आबाद था । उस समय इस नगर का नाम ‘कुशावती’ था। इसके अलाया पालि साहित्य के ग्रंथ त्रिपिटक में कुशीनगर को 16 महाजनपदों में से एक बताया गया है। उस समय यह मल्ल राजाओं की राजधानी हुआ कती थी, जिसे ‘कुशीनारा’ के नाम से जाना जाता था।

बौद्ध साहित्यों के अनुसार ईसापूर्व पांचवी शताब्दी के अन्त में कुशीनगर में भगवान बुद्ध के चरण पड़े थे। अपने शिष्यों के साथ भगवान बुध मल्ल राजाओं की राजधानी कुशीनगर में पधारे। और यहीं पर भगवान बुद्ध अस्वथ हुए और एक साल्व वृक्ष के नीचे निवर्ण को प्राप्त हुए। इस स्थान पर माथाकुंवर नाम का एक मंदिर है, जिसमें भगवान बुद्ध की लेटी हुए प्रतिमा है ।

ऐतिहासिक प्ररिदृश्य में कुशी नगर

वक्त के अंतराल में भूर्गभ में छिपे कुशीनगर को दुनिया के सामने लाने का श्रेय जनरल ए कनिंघम और एसीएल क्लाईकल को जाता है। इन दोनो पुरातत्ववेत्ताओं ने 1861 में इस स्थान की खुदाई करवाई। इस पुरातात्वित खुदाई में छठी शताब्दी की बनी तथागत भगवान बुद्ध की लेटी हुई मूर्ति मिली थी। इसके अलावा रामाभार स्तूप और और माथाकुंवर मंदिर मिले थे। यहीं पर भगवान बुद्ध का अंतिम संस्कार किया गया था। और कुशीनगर से स्तूपों को बनाने परंपरा शुरू हुई थी।







Read Previous

पुलिस और बदमाशों के बीच आमने-सामने की भिड़ंत, कई राउंड फायरिंग के बाद गोली लगने से चार बदमाश घायल

Read Next

Chitrakoot News: शटर तोड़कर सराफा दुकान से तिजोरी ले गए शातिर, एसपी पहुंचे