the jharokha news

सर्दियों में त्वचा को बनाएं मुलायम और चमकदार, अपनाएं घरेलू नुस्खे

सर्दियों में त्वचा को बनाएं मुलायम और चमकदार, अपनाएं घरेलू नुस्खे

सौ: सोशल साइट से

सर्दियों में त्वचा खुस्क हो जाती है। त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आजकल बाजार में तरह-तरह के प्रॉडक्ट आपको मिल जाएंगे। ये बॉडी लोशन से लेकर स्किन केयर क्रीम, मॉश्चराइजर आदि के रूप में उपलब्ध हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन्हें इस्तेमाल करें या ना करें। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर अपने अपनी त्वचा को सर्दियों में चमदार और मुलायम बना सकते हैं।

खानपान को रखें हेल्दी

सर्दियों के मौसम में यदि त्वचा को चमकदार रखना चाहते हैं तो अपने खानपान को हेल्दी रखें। क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा जवां दिखाई दे। लोग इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, उसके लिए भीतर से भी पोषण जरूरी है। यदि आपका खानपान जितना हेल्दी होगा, उतना ही आपकी त्वचा भी चमकदार और मुलायम होगी। इसलिए भोजन में फलों और हरी सब्जियों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। पौष्टिक आहार अवश्य लें। फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। फल और सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करने से आपको शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मिल जाते हैं। सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, सरसों आदि हैं जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

  रोगों से बचाती है रोग प्रतिरोध की क्षमता

तेल भी है उपयोगी

सर्दियों में शरीर पर तेल से मालिश करने से भी त्वचा चमकदार और मुलायम रहती है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा को नमी प्रदान करता है। सर्दियों में वैसे ही त्वचा खुस्क हो जाती है। ऐसे में नहाने के साथ या बाद में तेल से शरीर की मालिश जरूरी है। इसके लिए फेस ऑयल जैसे नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल और बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।








Read Previous

Ghazipur News : मुख्तार अंसारी को 10 साल की कैद, पांच लाख रुपये का जुर्माना

Read Next

झड़ते और दो मुंहे बालों से परेशान हैं तो लगाएं (Onion Oil) प्याज का तेल