the jharokha news

रविवार को नहीं, इस स्कूल में शुक्रवार को होती है छुट्टी, बागपत के भेड़सर गांव का है मामला

रविवार को नहीं, इस स्कूल में शुक्रवार को होती है छुट्टी, बागपत के भेड़सर गांव का है मामला

बागपत Bagpat । उत्तर प्रदेश के बागपत Bagpat जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां स्कूल में रविवार को नहीं बल्कि शुक्रवार को जुमे के दिन साप्ताहिक अवकाश होता है। यह मामला Bagpat के थाना सिंघावाली अहिर क्षेत्र के एक पब्लिक स्कूल का है। आरोप है कि इस पब्लिक स्कूल रविवार Sunday की जगह शुक्रवार Friday को साप्ताहिक अवकाश होता है। यहां रविवार को छुट्टी नहीं रहती बल्कि पढ़ाई होती है। इस स्कूल में बकायदा क्लास लगाई जाती है। अगर यहां छुट्टी की बात की जाए तो वह शुक्रवार की होती है। वहीं अधिकारियों को जब इसकी भनक लगी तो जिलाधिकारी ने जांच मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

दरअसल, यह पूरा मामला थाना सिंघावली अहीर के सेड़भर गांव का है जहां एक पब्लिक स्कूल के नाम से शिक्षण संस्थान चलता है। बताया जा रहा है कि इस स्कूल में रविवार की छुट्टी नहीं होती बल्कि, शुक्रवार Friday को अवकाश होता है। जब इस बारे में बच्चों और शिक्षकों से पूछा गया तो बताया गया कि स्कूल में लगभग 83 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं जो मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इतना ही नहीं यहां के अधिकतर शिक्षक भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

आरोप बिना मान्यता के चल रहा है स्कूल

बताया गया कि वर्ष 2021 से संचालित इस स्‍कूल में कक्षा पांच तक पढ़ाई हो रही है। इसका संचालन किराए के भवन में किया जा रहा है। कक्षा 5 तक चलने वाले इस स्कूल को मान्यता भी नहीं मिली है। वही बताया गया है कि जुम्मे की नमाज के कारण उन्होंने स्वयं रविवार को स्कूल चलाने की व्यवस्था की हुई है, जिसमे किसी परिजन को आपत्ति नहीं है। वहीं इस मामले में ग्राम प्रधानपति सुंदर का कहना है कि गॉव में ऐसा कोई मामला नही है । स्कूल की छुट्टी बाकी अन्य स्कूलों की तरह ही की जाती है

स्कूल प्रबंधक का तर्क, कुछ बच्चों की रविवार को लगाई जाती है एक्सट्रा क्लास

जबकि स्कूल संचालक हामिद का कहना है कि रविवार को सिर्फ कुछ बच्चो को एक्स्ट्रा क्लास दी जाती है बाकी अन्य स्कूलों की तरह ही यहां भी छुट्टियां होती है । बागपत जिलाधिकारी राजकमल यादव का कहना है कि मामले में जांच के लिए टीम भेज दी गई है।
शिक्षकों का कहना है कि जुमे की नमाज के चलते शुक्रवार को स्कूल का अवकाश रख दिया जाता है। उस वजह से संडे को यहां बच्चों को स्कूल में बुलाकर पढ़ाया जाता है।

बीएसए को जांच सौंप दी गई है : डीसी

वहीं जब इस बाबत जिलाधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में यह मामला आया है। इसकी बीएसए को जांच सौंप दी गई है। जांच के बाद कार्रवाई का भी आश्वासन जिलाधिकारी ने दिया है।

 







Read Previous

Ghazipur News : गाजीपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, लूट के 11 ट्रैक्टरों के साथ पांच गिरफ्तार

Read Next

Ghazipur News: मोहमदपुर के उपेन्द्र यादव का गोविन्दपुर में मिला खून से सना शव