the jharokha news

Hair Fall Solution : क्या आप झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, बाल होंगे काले घने और मजबूत

Hair Fall Solution क्या आप झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, बाल होंगे काले घने और मजबूत

क्या आप झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, बाल होंगे काले घने और मजबूत
Hair Fall Solution :
धूप, प्रदूषण और बदलती जीवन शैली हमारे बालों के लिए हानिकारक है। इसकी वजह से कम आयु में असमय ही बाल झड़ना, दो मुंहे होना, बचपन में ही सफेद होना जैसे कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए आजकल बाजारों में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। इन प्रॉडक्ट में मौजूद रसायन (केमिकल) बालों के लिए हानिकारक हैं। आप इसकी जगह आप अपने किचन में मौजूद वस्तुओं से बने ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खासकर आप के बाल सर्दियों या मानसून के मौसम में झड़ना या गिरना आम बात है। ऐसे में बालों का ध्यान रखना अति आवश्यक होता है। अगर आपके भी बाल झड़ते हैं या असमय समय सफेद होते हैं या बाल दो मुंहें हो हैं तो आप इन प्राकृतिक वस्तुओं से बने प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खानपान में बिटामिन की कमी से भी बालों की जड़े कमजोर होती हैं और वह असमय ही झड़ने लगते हैं।

प्याज का रस
गिरते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज के रस से बना तेल लगाएं। प्याज के रस का तेल आपके बालों को बढ़ाने और जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। हर्बल भारत ऑनियन ऑल को आप बालों की जड़ों में हल्के हाथों से धीरे-धीरे लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। हर्बल भारत ऑनियन ऑयल के नियमित प्रयोग से न केवल आपके बालों की जड़े मजबूत हो कर झड़ना बंद हो जाएंगे, बल्कि आपके बाल घने, चमकदार और लंबे होंगे।

यह भी पढ़े
हल्दी के पांच बेहतरीन गुण, दूध मिलाकर पीने से रोग रहेंगे दूर

जोजोबा ऑयल
जोजोबा तेल बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होता है. ये आपके बालों को चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है. अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें. बालों के स्कैल्प पर सीबम की मात्रा अधिक होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं. बालों को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए सिर में जोजोबा ऑयल से मालिश करें. ये सबसे आसाना और नेचुरल तरीका है. हफ्ते में एक से दो बार मसाज करें.

भृंगराज
भृंगराज एक आयुर्वेदिक औषधि है। बालों को गिरने से रोकने के लिए भृंगराज ऑयल कारगर है। हर्बल भारत भृंगराज ऑलय के नियमित इस्तेमाल से आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हर्बल भारत भृंगराज ऑयल को हल्के हाथों बालों की जड़ों में लगाएं। इससे बाल काले, घने, मुलायम और मजबूत होता है। भृंगराज ऑयल जहां बालों के असमय सफेद होने से रोकता है वहीं तनाव और अनिद्रा से मुक्ति दिलाता है।

Hair Fall Solution : बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट प्लान
बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकने के लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ चनिंदा और पौष्टिक तत्वों भरपूर फूड्स हैं जिनका सेवन कर आप बालों को गिरने से रोक सकते हैं।

.सूखा आलू बुखारा

अगर आप के बाल पतले, सख्त, बालों में सूखापन झड़ते हैं तो इसका कारण आपके शरीर में आयरन की कमी है। इसे पूरा करने के लिए सूखाआलू बुखारा खाएं। यदि आलू बुखारा उपलब्ध न हो तो आप अपने भोजन में हरी और पत्तेदार सब्जियों और चुकंदर का नियमित रूप से प्रयोग करें।

यह भी पढ़े
नलबंदी करवाने में मर्दों से आगे हैं बाराचवर ब्लॉक की महिलाएं

. गाजर
नियमित रूप से गाजर का सेवन न केवल आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है, बल्कि यह बालों की जड़ों को मजबूत कर उन्हें गिरने से रोकता है। गारज बिटामिन ए से भरपूर होता है। इसे स्कैल्प की ड्राईनेस दूर होती है

यह भी करें सेवन
आप अपने डाइट में लीन प्रोटीन, फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, वसायुक्त मछली और कम वसा वाले दुग्ध उत्पदों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका संतुलित और पौष्टिक आहार आपके बालों को स्वस्थ बनाता है।

मटर
सर्दी के मौसम में हरी मटर की उपलब्धता रहती है। हरी मटर में विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जस्ता आदि संतुलित मात्रा में होते हैं। ये बालों को सेहतमंद बनाने में कारगर होते हैं। हरी मटर का सेवन न केवल आपके बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि इनकी जड़ो को भी मजबूत करता है।

झींगा
बालों के झड़ने से समस्या वाले व्यक्ति को झींगा का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन बी होता है, जो बालों के झड़ने को रोकने के साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत कर उन्हें पोषण तत्व उपल्बध करवाता है।

अखरोट
Hair Fall Solution : अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो अखरोट का सेवन करें। अखरोट में ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं, बल्कि वे जस्ता, लोहा, बी विटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9), और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जो बालों को झड़ने से रोकता है।
अंडे अंडा भी विटामिन का स्रोत होता है। अंडे का सेवन भी बालों के गिरने से रोकता है।

यह भी पढ़े
सर्दी में गुणकारी है अजवाइन, आज से ही आजमाएं




Read Previous

प्रमुख निधि के 1.50 करोड़ से हो रहे कार्यों का सांसद Virendra Singh मस्त ने किया, शिलान्यास व लोकार्पण

Read Next

प्रधान दीपक उपाध्याय के मेहनत की बदौलत नलकूप विभाग से मिली मंजूरी, गौर तियरा में लगेगा पानी की टंकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *